Rajasthan News: 4 जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध को अच्छी बारिश का इंतजार, महज 29 % बचा है पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2365415

Rajasthan News: 4 जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध को अच्छी बारिश का इंतजार, महज 29 % बचा है पानी

Rajasthan News: राजस्थान में तेज बारिश के बाद बांधों में पानी आने लगा है. पिछले 24 घंटे में 92.38 Mcum पानी की आवक बांधों में दर्ज की गई है. जल संसाधन विभाग ने ताजा बुलेटिन जारी किया है. मूसलाधार बारिश के बाद कई बांध ओवरफ्लो हो गए, लेकिन बहुत से बांध अभी भी पानी के लिए तरस रहे.

bisalpur dam

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हुई मूसलाधार बारिश के बाद अब जल स्त्रोतों पर जल संसाधन विभाग की नजरें टिकी हुई है. एक दिन की बारिश के बाद अगस्त में मानसून के एक्टिव होने के पूरे पूरे आसार दिखाई दे रहे है. तेज बारिश से करौली का पांचना बांध ओवरफ्लो हुआ. जल संसाधन विभाग को पांचना बांध के 3 गेट खोलने पड़े. 

मूसलाधार बारिश से बांधों में आने लगा पानी
वहीं, बूंदी के बरधा बांध में जमकर पानी की आवक हुई. मरुधरा के बांधों में 42 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई. राज्य के 361 आशिक बांध भरे हुए, 26 बांध बिल्कुल फुल हुए. माही, बनास समेत अन्य नदियों के जरिए बांधों में पानी की आवक होने लगी है, लेकिन 4 जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की मात्रा नहीं बढ रही है. बीसलपुर बांध में अभी भी सिर्फ 29 प्रतिशत की मात्रा दर्ज है.

किस बांध में कितना है पानी?
राणा प्रताप सागर में 76%, कोटा बैराज में 97%, जवाहर सागर में 73%, टोरडी सागर में 60%, गलवा बांध में 55% पानी की मात्रा दर्ज की गई है. इन बांधों की स्थिति काफी अच्छी है. वहीं, हारो डैम में 19%, जवाई बांध में 13%, मेजा बांध में 0.97%, छापर वाडा बांध में 0.41%, सरदार समंद बांध 0.91% पानी की मात्रा दर्ज की गई है. इन बांधों को अभी राहत का इंतजार है. 

50 प्रतिशत बांध खाली
राजस्थान के करीब 50 प्रतिशत बांधों में एक बूंद भी पानी नहीं है. ऐसे में अब उम्मीद है कि मानसून की अच्छी बारिश अगस्त में जरूर होगी, ताकि बाकी बांधों की भी तस्वीर बदल सके, जिससे आने वाले दिनों में पेयजल का संकट दूर हो.

ये भी पढ़ें- CBI की जांच में रोड़ा बना PHED, ढाई महीने में भी नहीं सौंप पाया ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स

Trending news