Rajasthan News:जयपुर में अब नहीं लगेगा बागेश्वर धाम का दरबार,जानिए क्या है कारण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2265853

Rajasthan News:जयपुर में अब नहीं लगेगा बागेश्वर धाम का दरबार,जानिए क्या है कारण

Rajasthan Bageshwar Dham Darbar cancel: राजस्थान के जयपुर में 30-31 मई और एक जून बाबा बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार लगने वाला था,लेकिन किसी कारण वस इसको दरबार स्थगित करना पड़ा है.

Bageshwar Dham Darbar cancel

Rajasthan Bageshwar Dham Darbar cancel:जयपुर में बहु प्रतिक्षित बाबा बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार अब नहीं लगेगा. शहर के जेडीए स्कीम लालचंदपुरा में 30-31 मई और एक जून को लगने वाले तीन दिवसीय दरबार को स्थगित कर दिया गया है. दरबार स्थगित करने का बड़ा कारण गर्मी के मौसम को बताया गया है, लेकिन इसके अलावा भी कई अन्य कारणों से दरबार स्थगित किया गया है.

देश दुनिया में विख्यात बाबा बागेश्वर धाम के प्रमुख पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जयपुर में 30-31 मई और एक जून को तीन दिवसीय दरबार लगने वाला था. हनुमान ग्राम सेवा समिति की ओर से निवारू रोड जेडीए स्कीम लालचंदपुरा में दरबार लगाने की तैयारियां की जा रही थी. 

दस मई को दरबार के लिए भूमि पूजन भी कर दिया गया था. आयोजन के दौरान 29 मई को सुबह कलश यात्रा निकाली जानी थी. कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी. इस बाद सोमवार को सूचना आई कि बागेश्वर सरकार का दिव्य दरबार स्थगित कर दिया गया है. कार्यक्रम स्थगित करने के पीछे तेज गर्मी को बताया जा रहा है.

गर्मी या और कोई कारण,आयोजकों ने नहीं ली जिम्मेदारी
बताया जा रहा है आयोजन की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही थी. इस बीच मुख्यमंत्री कार्यालय अधिकारियां ने आयोजक सीताराम यादव को बुलाया. बैठक के दौरान आयोजक से कहा गया कि प्रदेश में गर्मी पड़ रही है और इस दौरान टैंट में बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी से हादसा हो सकता है. 

सीताराम यादव का कहना है कि सीएमओ के अधिकारियों ने उनसे पूछा कि कार्यक्रम कर सकते हैं, लेकिन यदि कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा ? इसके बाद आयोजकों ने कार्यक्रम स्थगित करने की सहमति दे दी. आयोजक सीताराम यादव ने कहा कि गर्मी में बड़ी संख्या में आने वाली भीड़ के कारण हादसा होने की दशा में कौन जिम्मेदारी लेगा ? इस पर हमने कार्यक्रम चार जून के बाद करने पर सहमति दी.

दरबार को स्थगित करने के अन्य कई कारण भी
जानकार सूत्रों का कहना है कि आयोजन स्थल पर करीब लाख सवा लाख लोगों के बैठने की ही व्यवस्था की जा रही थी, जबिक आयोजन में हर रोज दो लाख से ज्यादा लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही थी. इसके अलावा भी कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलने के लिए बनाए जा रहे रास्ते छोटे हैं, इससे भगदड़ मचने की स्थिति में हादसा हो सकता था.

बताया जा रहा है कि आयोजन के दौरान कुछ अन्य व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन से मंजूरी भी नहीं ली गई. हालांकि आयोजक का दावा है कि प्रशासन से मंजूरी ली गई और प्रशासन का पूरा सहयोग मिल रहा था. गर्मी के कारण अब आयोजन को स्थगित कर दिया गया है.

यथावत होगा यज्ञ, हालांकि 108 कुंडीय नहीं होगा
आयोजक सीताराम यादव ने कहा कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री का आयोजन स्थगित हुआ है. हालांकि तीन दिन यज्ञ में आहुतियां दी जाएगी. अब 108 कुंडीय यज्ञ नहीं होगा, लेकिन यजमानों के अनुसार यज्ञ किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें:इंस्टाग्राम पर लाइव आकर बताया मारपीट की कहानी,सुबह रेलवे ट्रेक में मिला शव

Trending news