Jaipur news: जवाहर कला केंद्र मनाएगा 30वां स्थापना दिवस, तीन दिवसीय आयेजन से खुशी का माहौल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1641945

Jaipur news: जवाहर कला केंद्र मनाएगा 30वां स्थापना दिवस, तीन दिवसीय आयेजन से खुशी का माहौल

Jaipur news: प्रदेश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक केंद्र जवाहर कला केंद्र अपनी स्थापना से ही हर कलात्मक रंग की सशक्त अभिव्यक्ति कर रहा है. कला और कलाकारों के उत्थान के उद्देश्य की पूर्ति हेतु स्थापित संस्थान 8 अप्रेल को अपना 30वां स्थापना दिवस मनाएगा.

Jaipur news: जवाहर कला केंद्र मनाएगा 30वां स्थापना दिवस, तीन दिवसीय आयेजन से खुशी का माहौल

Jaipur news: प्रदेश का सबसे बड़ा सांस्कृतिक केंद्र जवाहर कला केंद्र अपनी स्थापना से ही हर कलात्मक रंग की सशक्त अभिव्यक्ति कर रहा है। कला और कलाकारों के उत्थान के उद्देश्य की पूर्ति हेतु स्थापित संस्थान 8 अप्रेल को अपना 30वां स्थापना दिवस मनाएगा। कला प्रेमियों में स्थापना दिवस को लेकर खासा उत्साह है। इस अवसर पर केंद्र में 8 से 10 अप्रेल तक भव्य आयोजन किया जाएगा.

तीन दिवसीय आयोजन में कला के चारों आयाम, रंगमंच, दृश्य कला, साहित्य व संगीत से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां होगी। 8 अप्रेल को इस उत्सव की शुरुआत होगी। शहनाई-नगाड़ा, कच्ची घोड़ी, बहरूपिया, कठपुतली, मानव काष्ठ कठपुतली और बालम छोटो सो लोकनृत्य की प्रस्तुति के साथ कलाकार प्रदेश की लोक कला के रंग बिखेरेंगे। डोम एरिया में डूडल वॉल पर आगंतुक रंगों के जरिए अपनी कल्पनाओं को उकेरेंगे। वहीं रंगायन सभागार में अभिषेक गोस्वामी के निर्देशन में नाटक 'बड़े भाई साहब' का मंचन होगा। शाम 7 बजे मुक्ताकाशी मंच पर विशेष संगीत प्रस्तुति होगी। 8 से 10 अप्रेल तक केंद्र में विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा.

जिसमें मोलेला के प्रेम शंकर के निर्देशन में 'मृणशिल्प' कार्यशाला, पल्लवी सिंह के निर्देशन में बच्चों के लिए 'स्टोरी टेलिंग' कार्यशाला आयोजित होगी। तीन दिन तक केंद्र में संग्रहित चित्रों की प्रदर्शनी लगेगी। वहीं फोटोग्राफी प्रदर्शनी में केंद्र के 30 साल के सफर की झलक देखने को मिलेगी। इतिहास से साक्षात्कार करवाने वाली फिल्में जो केंद्र के विशेष प्रयासों से राज्य फिल्म अभिलेखागार, अजमेर से लायी गयी हैं उनकी स्क्रीनिंग सुजस गैलरी में की जाएगी।

ये भी पढ़ें- नमो वॉलंटियर्स कार्यशाला, चुनाव में बीजेपी के लिए गेम चेंजर साबित होगी यह स्कीम- सतीश पूनिया

Trending news