राजस्थान : कन्हैयालाल के हत्यारों की चार्जशीट पेश, NIA ने किए चौकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1497083

राजस्थान : कन्हैयालाल के हत्यारों की चार्जशीट पेश, NIA ने किए चौकाने वाले खुलासे

Kanhaiyalal murder case charge sheet : राजस्थान के उदयपुर में 28 जून 2022 को हुए कन्हैयालाल दर्जी की हत्या के मामले में NIA ने चार्जशीट पेश की जिसमें चौकाने वाले खुलासे हुए है. इसमें बताया गया है कि पाकिस्तान में बैठे लोगों के साथ मिलकर देश में कैसे दहशत फैलाने की कोशिश हुई थी. 

राजस्थान : कन्हैयालाल के हत्यारों की चार्जशीट पेश, NIA ने किए चौकाने वाले खुलासे

Rajasthan : राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल दर्जी की हत्या के मामले में NIA ने विशेष अदालत जयपुर में चार्जशीट दायर की है. जांच एजेंसी ने इसमें कई चौकाने वाले खुलासे किए है. 28 जून को उदयपुर में दिनदहाड़े दुकान पर ही दर्जी कन्हैयालाल की हत्या की गई थी. इसका वीडियो बनाया गया था और सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था. इसके बाद कुछ ही घंटों में पुलिस ने बदमाशों को पकड़ लिया था. पूरे राजस्थान में कई दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी. अब जांच एजेसियों ने चौकाने वाले खुलासे किए है.

जांच एजेंसी एनआईए के मुबातिक हमलावरों ने कन्हैयालाल तेली की हत्या का वीडियो बनाया और उसे सोशल मीडिया पर वायरल किया ताकि देशभर में दहशत फैलाई जा सके. इस मामले में 29 जून 2022 को उदयपुर के धानमंडी थाने में मामला दर्ज किया गया था जिसे बाद में एनआईए ने फिर से पंजीकृत किया था.

एनआईए के मुताबिक जांच से पता चला है कि आरोपी व्यक्तियों ने एक आतंकी गिरोह-मॉड्यूल के रूप में काम करते हुए बदला लेने की साजिश रची. आरोपी कट्टरपंथी थे और भारत के भीतर और बाहर प्रसारित किए जा रहे आपत्तिजनक ऑडियो/वीडियो/संदेशों से प्रेरणा लेते थे. अभियुक्तों ने घातक चाकुओं/हथियारों की व्यवस्था की और कन्हैया लाल की फेसबुक पोस्ट के जवाब में उसकी हत्या कर दी और दिनदहाड़े उसकी दुकान में एक सहकर्मी पर हमला किया. उन्होंने हत्या का वीडियो बनाया, उसे जारी किया और उसे वायरल कर दिया. उन्होंने भारत के लोगों के बीच आतंक फैलाने के इरादे से एक और धमकी भरा वीडियो भी शूट किया.

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की अब संसद में भी उठी मांग, कहा- अशोक गहलोत को हटाओ

आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी, 449, 302, 307, 324, 153(ए), 153(बी), 295(ए), यूए(पी) अधिनियम की धारा 16, 18 और 20 और धारा के तहत चार्जशीट दाखिल की गई. आर्म्स एक्ट के 4/25(1बी)(बी) में भी जांच हुई. 

आरोपियों के नाम और पता 

1. मोहम्मद रियाज अटारी, पुत्र अब्दुल जब्बार निवासी 1052, खानजीपीर, किशनपोल, गिरवा, उदयपुर, राजस्थान
2. मोहम्मद गो पुत्र रफीक मोहम्मद निवासी एचएन, 24/729, रजा नगर, किशन पोल पुलिस चौकी के पास, थाना सूरजपोल, उदयपुर, राजस्थान
3. मोहसिन खान पुत्र मुजफ्फर खान पठान निवासी मकान नं. 18ए, गवर्नमेंट प्रेस, रजानगर, किशनपोल, पीएस सूरजपोल, जिला- उदयपुर, राजस्थान
4. आसिफ हुसैन पुत्र मो. हुसैन निवासी विजय सिंह पथिक नगर, थाना सवीना, जिला- उदयपुर, राजस्थान
5. मोहम्मद मोहसिन, पुत्र मोहम्मद इस्लाम निवासी गली नंबर 04, विजय सिंह पथिक नगर, पीएस सवीना, उदयपुर, राजस्थान
6. वसीम अली पुत्र स्वर्गीय इमरान अली पुत्र मकान नं. 725, किशनपोल, रजा नगर, उदयपुर, राजस्थान
7. फरहाद मोहम्मद शेख, अजाज मोहम्मद का बेटा, निवासी एचएन 143/24, पटेल सर्कल, दीवान साह कॉलोनी, उदयपुर, राजस्थान
8. मोहम्मद जावेद, पुत्र मोहम्मद मोहरम, निवासी एचएन 9 सिंधी सरकार की हवेली, खेड़ीवाला, पीएस-अमलकांता, जिला-उदयपुर, राजस्थान
9. मुस्लिम रज़ा, स्वर्गीय शेर मोहम्मद के पुत्र, मोहल्ला-नईआवड़ी, गाँव-परसोला, तह-धरियावाड़, जिला-प्रतापगढ़, राजस्थान
10. सलमान, आर/ओ कराची पाकिस्तान
11. अबू इब्राहिम निवासी कराची पाकिस्तान

उदयपुर में कन्हैयालाल मर्जर मामले में एनएआई की ओर से जयपुर की स्पेशल कोर्ट में दायर की चार्जशीट के मुताबिक इस मामले में अब भी जांच जारी है. ऐसे में कुछ औल खुलासे हो सकते है.

ये भी पढ़ें- रोक के बावजूद बुर्का पहनी महिला दुनिया की सबसे बड़ी सूर्य सम्राट यंत्र पर चढ़ी

Trending news