Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी, इन हिस्सों में हो सकती है ओलावृष्टि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2247214

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी, इन हिस्सों में हो सकती है ओलावृष्टि

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. बारिश के चलते कई जगहों के तापमान में गिरावट आई. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने 16 मई को मौसम में होने वाले तगड़ा बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में आए दिन उठा-पटक का दौर जारी है. कभी किसी दिन अचानक गर्मी के शोले बरस रहे हैं तो अगल ही दिन नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आंधी-बारिश और ओलों का दौर चल रहा है. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है, वहीं, 16 मई से प्रदेश में गर्मी का भीषण प्रकोप देखने को मिलने वाला है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज मंगलवार 14 मई को दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, सिरोही,  जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, करौली, कोटा और सीकर समेत आसपास के हिस्सों में बारिश की संभावना है. इस दौरान तेज बिजली चमक सकती है. 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

हाल ही में राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. बारिश के चलते कई जगहों के तापमान में गिरावट आई. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने 16 मई को मौसम में होने वाले तगड़ा बदलाव को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

आईएमडी की मानें तो 16 मई से मरुधरा में तगड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो 13 से 15 मई के बीच कुछ हिस्सों में दोपहर के बारिश के आसार हैं. वहीं, 16 मई के बाद मरुधरा का मौसम तगड़ी पलटी मारेगा. इसके चलते लोगों को खासा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

16 मई से गर्मी की तबाही शुरू
आईएमडी ने मौसम को लेकर भविष्यवाणी की है. 16 मई से राजस्थान में हीट वेव का कहर शुरू होने वाला है. बताया जा रहा है कि इस दौरान गर्मी चरम पर होगी और लोगों को खूब परेशान करेगी. इतना ही नहीं लोगों के बीमार होने के चांस भी हैं. हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो 16 मई से बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें. इस दिन से सूरज की रोशनी का सामना करना मुश्किल रहेगा. हीट स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं. 

Trending news