Jaipur News: बीसूका क्रियान्वयन में राजस्थान इस श्रेणी में शामिल, जानें क्या रही खास वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1433332

Jaipur News: बीसूका क्रियान्वयन में राजस्थान इस श्रेणी में शामिल, जानें क्या रही खास वजह

Jaipur News: बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने कहा है कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन में राजस्थान देश में बढ़िया काम कर रहा है.

 

फाइल फोटो.

Jaipur News: बीसूका उपाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान ने कहा है कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन में राजस्थान देश में बढ़िया काम कर रहा है. बीसूका में सुधार के लिए विभागीय अधिकारियों लगातार निरीक्षण करें, जिससे वास्तविक स्थिति सामने आ सके. डॉ. चंद्रभान सचिवालय में राज्य स्तरीय बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन और समन्वय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बीसूका मूल रूप से देश में गरीबी हटाने के लक्ष्य तथा समाज में वंचित तबके के शोषण को कम करने के लिए बनाई गई थी. देश में अब हालात सुधर रहे हैं, कार्यक्रम के तहत राजस्थान में भी काम हो रहा है. 

केंद्र सरकार को बीस सूत्री कार्यक्रम को राज्यों के साथ मिलकर और अधिक मजबूती देनी चाहिए. उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य स्तर पर यह बैठक त्रैमासिक की जाए. जिला स्तर पर हर महीने समीक्षा बैठक करना सुनिश्चित करें. योजनाओं के आंकड़ों की जिला और राज्य के स्तर पर असमानता नहीं होनी चाहिए.

बीसूका उपाध्यक्ष ने कहा कि बीसूका के तहत स्वयं सहायता समूह को कम्युनिटी इन्वेस्टमेंट फंड, खाद्य सुरक्षा, समेकित बाल विकास सेवाएं, आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन, ग्रामीण सड़कें तथा पौधारोपण में अच्छा काम किया गया है. नए एवं पुनर्जीवित स्वयं सहायता समूह, स्वयं सहायता समूह को रिवाल्विंग फंड, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम में और सुधार की आवश्यकता है. 

बीस सूत्रीय कार्यक्रम के विभिन्न क्षेत्रों के अंतर्गत वर्ष 2021-22 एवं 2022- 23 में अर्जित उपलब्धि की विभागवार विस्तार से समीक्षा की. बैठक में आयोजन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा ने कहा कि बीसूका के तहत केंद्र सरकार की ओर से कार्यक्रम के क्रियान्वयन में राजस्थान को बहुत अच्छे की श्रेणी में रखा गया है. इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग सचिव मंजू राजपाल ने भी अपने विचार प्रकट किए. बैठक में अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- हर दिन घुट-घुटकर मर रही रेप पीड़िता, कट्टे की नोंक पर जिलशाद, साहिल और साकिर ने किया दुष्कर्म, अश्लील फोटो भी किए वायरल

 

Trending news