पंचायती राज उप चुनाव: 7 ग्राम पंचायतों में चुनाव का बहिष्कार, 24 गांवों में चुने जाएंगे सरपंच
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1451302

पंचायती राज उप चुनाव: 7 ग्राम पंचायतों में चुनाव का बहिष्कार, 24 गांवों में चुने जाएंगे सरपंच

 प्रदेश में 25 नवम्बर को हाेने वाले पंचायतीराज उपचुनाव में नाम वापसी की तारीख के बाद अब स्थिति साफ हो गई है. प्रदेश में 36 ग्राम पंचायतों में चुनाव होने हैं, जिनमें 7 पंचायतों में ग्रामीणों ने चुनावों का बहिष्कार करते हुए नामांकन नहीं दाखिल किया.

पंचायती राज उप चुनाव: 7 ग्राम पंचायतों में चुनाव का बहिष्कार, 24 गांवों में चुने जाएंगे सरपंच

जयपुर: प्रदेश में 25 नवम्बर को हाेने वाले पंचायतीराज उपचुनाव में नाम वापसी की तारीख के बाद अब स्थिति साफ हो गई है. प्रदेश में 36 ग्राम पंचायतों में चुनाव होने हैं, जिनमें 7 पंचायतों में ग्रामीणों ने चुनावों का बहिष्कार करते हुए नामांकन नहीं दाखिल किया. वहीं 5 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध सरपंच चुने गए तथा अब 24 गांवों में ही सरपंच चुने जाएंगे. वहीं 463 वार्ड पंचों के पदों में से 317 पदों पर निर्विरोध चुनाव हुए हैं.

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि प्रदेश की 14 पंचायत समितियों में 36 सरपंच और 463 वार्ड पंच के खाली पदों के लिए 28 अक्टूबर को चुनाव कार्यक्रम जारी किया गया था. अब नाम वापसी के आखिरी तारीख 7 ग्राम पंचायतों में सरपंच और 87 वार्डों में वार्ड पंच के लिए किसी ने भी नामांकन दाखिल नही किया. यानी इन ग्राम पंचायतों में चुनाव का बहिष्कार किया गया है.

87 वार्ड पंचों के लिए नामांकन दाखिल नहीं

आयुक्त मधुकर गुप्ता ने कहा कि चुनाव का बहिष्कार क्यों और किन कारणों से हुआ यह आयोग के अधिकार क्षेत्र का मामला नहीं है, लेकिन यह चिंता की बात है कि 7 ग्राम पंचायत सरपंच और 87 वार्ड पंचों के लिए किसी भी उम्मीदवार ने कोई नामांकन दाखिल नहीं किया और चुनाव का बहिष्कार किया. दरअसल, स्थानीय मुद्दों को लेकर कई बार पंचायत के लोग नाराज होते हैं , जिसकी वजह से वह चुनाव का बहिष्कार करके अपनी नाराजगी दर्ज कराते हैं. कई बार गलत ग्राम पंचायत समिति में नाम जोड़ने को लेकर भी ग्रामीणों में आक्रोश होता है और इसलिए भी वह चुनाव का बहिष्कार करते हैं. बहिष्कार के मामले में स्थानीय जिला प्रशासन ग्रामीणों के साथ वार्ता कर रहा है.
 

24 सरपंच पदों पर 101 उम्मीदवार मैदान में 
गुप्ता ने बताया कि बहिष्कार और निर्विरोध निर्वाचन के बाद 36 में से 24 ग्राम पंचायतों में सरपंच के चुनाव होंगे. इसके लिए 101 उम्मीदवारों मैदान में है . वहीं वार्ड पंचों के लिए 87 वार्डों में चुनाव का बहिष्कार और 317 वार्डों में निर्विरोध चुनाव होने के बाद 59 वार्डों के वार्ड पंच के लिए 150 उम्मीदवार मैदान में है .

25 नवंबर को होगी वोटिंग

आयुक्त गुप्ता के अनुसार 25 नवंबर को ग्राम पंचायत सरपंच और वार्ड पंच के लिए सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. मतदान समाप्ति के बाद इसी दिन मतगणना भी होगी और सरपंच और वार्ड पंच का परिणाम आएगा. अगले दिन 26 नवंबर को उपसरपंच के लिए चुनाव होगा और इसी दिन परिणाम भी जारी होगा.

Trending news