Benefits Of Methi Leaves: सर्दियों के सीजन में मेथी के पत्ते का दिल को रखेंगे मजबूत, बीमारियों को करेंगे दूर
Advertisement

Benefits Of Methi Leaves: सर्दियों के सीजन में मेथी के पत्ते का दिल को रखेंगे मजबूत, बीमारियों को करेंगे दूर

Benefits Of Methi Leaves: सर्दियों के मौसम में (winter season) हरी मेथी ( Green Methi) के पत्तों का सेवन आप पराठा, पूड़ी या आलू मेथी की सब्जी बनाकर कर सकते हैं. मेथी ( Green Methi) के पत्तों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है. आइये आज हम आपको बताते हैं मेथी खाने से होने वाले 6 बड़े फायदों के बारे में.

विंटर सीजन में मेथी के पत्ते के फायदे

Benefits Of Methi Leaves: सर्दियों के मौसम में (winter season) हरी मेथी ( Green Methi) के पत्तों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है. विंटर सीजन में ताज़ी मेथी के पत्तों से आप पराठा, पूड़ी या आलू मेथी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसे आप दाल में भी डाल सकते हैं. मेथी के पत्ते खाने की खुशबु और स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी प्रदान करते हैं. मेथी की इन हरी-हरी, छोटी-छोटी पत्तियों में कुछ ऐसे मेडिसिनल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो कई तरह के सेहत को लाभ पहुंचाते है. मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, विटामिन K और फास्फोरस आदि पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है. आइये आज हम आपको बताते हैं मेथी खाने से होने वाले 6 बड़े फायदों के बारे में

 दिल को बनाएं हेल्थी

मेथी के पत्ते हार्ट की समस्या को कम करते हैं. मेथी के पत्तों में गैलेक्टोमैनन होने के कारण, ये पत्तियां आपके दिल को स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. मेथी के पत्तों में बहुत ज्यादा पोटैशियम होता है, जो हृदय गति और बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सोडियम की क्रिया को कंट्रोल करता है.

 वजन कम करने में है मददगार

मेथी के पत्ते शरीर को कई फायदे पहुंचाते है. अधिकतर लोगों सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते है. ऐसे में बढते वजन को कंट्रोल करने के लिए आप डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल कर सकते हैं. मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पया जाता है, जो देर तक पेट को भर कर रखता हैं, जिससे आपको देर तक भूख नहीं लगती और आप आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं. 

मेथी के पत्तों से ब्लड शुगर होता है कंट्रोल

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए मेथी के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद होगा. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में कई बार सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के पेशेंट लोगों की शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए मेथी को डाइट में शामिल करना चाहिए. इनको खाने से डायबिटीज कंट्रोल रहेगी. क्योंकि मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन रक्त में शर्करा के घुलने की दर को कम कर देता है. इसमें  अमीनो एसिड भी होते हैं जो इंसुलिन को प्रेरित करते है.

हड्डियां होती है मजबूत

आप हड्डियों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. मेथी के पत्तों में विटामिन K पाया जाता है जो हड्डियों में ऑस्टियो-ट्रोफिक को बढ़ावा देकर हड्डियों को मजबूत करता है.  आपकी  हड्डियों में सर्दियों के दिनों में दर्द महसूस होता है तो आप मेथी के पत्तों से बने पराठे, सब्जी, दाल आदि का सेवन अवश्य करें. इससे जल्दी ही असर दिखाई देगा.

त्वचा का रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में स्किन फटने की समस्या आम है. ऐसे में मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, साथ ही मेथी में फेनोलिक और फ्लेवोनॉएड कम्पाउंड होते हैं, जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करने में सहायता करते हैं. जो कील-मुहांसो, दाग धब्बे को दूर करने में मदद करते हैं. आप मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाएं. ऐसे हफ्ते में 2 बार करने से चेहरे के निशान दूर करने में मदद मिलेगी.

 पाचन तंत्र को बनाती है स्ट्रॉग

मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इससे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. इसको खाने से कब्ज, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी दूर होती है. मेथी के पत्तों को परांठे बनाकर या सब्जी बनाकर खाया जा सकता हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Chanakya Niti : स्त्री-पुरुष ने विवाह के बाद अगर किया ये काम तो जिंदगी भर का लगेगा दाग

Trending news