Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें सियासी संकट की पूरी टाइमलाइन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1238070

Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें सियासी संकट की पूरी टाइमलाइन

महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें सीएम पद का कोई लोभ नहीं है. ठाकरे ने अपने बागी विधायकों पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे विधायक अब बड़े हो गए हैं. साथ काम करना मुश्किल होने लगा.

Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें सियासी संकट की पूरी टाइमलाइन

जयपुर/ मुंबई: महाराष्ट्र में सियासी हलचल के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्हें सीएम पद का कोई लोभ नहीं है. ठाकरे ने अपने बागी विधायकों पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे विधायक अब बड़े हो गए हैं. साथ काम करना मुश्किल होने लगा. ये मुझे भूल गए हैं, लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि शिवसेना मुझसे कोई छीन नहीं सकता है.

बता दें कि एकनाथ शिंदे का गुरुवार को मुंबई में फ्लोर टेस्ट होना है. गुवाहाटी से मुंबई रवाना होने से पहले बुधवार को एकनाथ शिंदे फुल कॉन्फिडेंस में नजर आए. एकनाथ शिंदे ने कहा हर टेस्ट में पास होंगे. हमारे पास 50 विधायकों का समर्थन है. उन्होंने बताया कि 2 तिहाई से ज्यादा बहुमत के साथ फ्लोर टेस्ट में पास हूंगा.

यह भी पढ़ें: उदयपुर हत्याकांड का आतंकी कनेक्शन, मंत्री बोले- गैस मोहम्मद का पाकिस्तान से जुड़ा है तार

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फ्लोर टेस्ट करने का आदेश जारी किया है. महाराष्ट्र में शक्ति परीक्षण पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है.. संजय राउत ने कहा कि गैर कानूनी तरीके से आदेश को  पारित.किया गया है..राज्यपाल का फैसला असंवैधानिक है. 

 महाराष्ट्र में 20 जून से जारी सियासी संघर्ष ने पूरे देश को अपनी ओर खींचा. एकनाथ शिंदे के बागी हो जाने के बाद से महाराष्ट्र में सियासी भूचाल आ गया. उद्धव ठाकरे को अपनी सत्ता बरकरार रखने मुश्किल हो गया. सारा सियासी खेल अब सीटों की गणित पर आकर टिक गया . फ्लोर टेस्ट तय करेगा कि महाराष्ट्र की सत्ता पर उद्धव काबिज रहेंगे या एकनाथ शिंदे गुट किसी और दल के साथ मिलकर राज्य में नई सरकार बनाएगा.

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट की पूरी टाइमलाइन

-20 जून को  शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे 11 विधायकों के साथ भाजपा शासित राज्य गुजरात के  सूरत पहुंच गए.

- उद्धव ठाकरे ने अपने सभी विधायकों के साथ बैठक बुलाई. इसके बाद शिवसेना के 10-12 और विधायक महाराष्ट्र में नहीं थे.

-एकनाथ शिंदे को शिवसेना पार्टी के व्हिप के पद से हटा दिया गया.

-शिवसेना ने अधिक विधायकों को न खोने के डर से अपने बाकी विधायकों को मुंबई के कई अलग-अलग होटलों में रखा.

-एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे से एमवीए गठबंधन तोड़ने और भाजपा के साथ सरकार बनाने को कहा.

-शिंदे ने दावा किया कि उनके पास 35 से अधिक विधायकों का समर्थन है.

-22 जून को शिंदे 40 विधायकों के साथ असम के गुवाहाटी पहुंच गए.

-गुवाहाटी जाने के बाद उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि मुख्यमंत्री पद छोड़ने को तैयार हैं.

-शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने भाजपा पर शिवसेना के भीतर विद्रोह करने और एमवीए गठबंधन सरकार को गिराने का प्रयास करने का आरोप लगाया.

- शरद पवार ने शिवसेना के साथ रहने का वादा किया

-23 जून को शिंदे और 37 विधायकों ने शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता घोषित कर दिया.

-24 जून को, शिवसेना ने बागी विधायकों के खिलाफ एक याचिका दायर की और मांग की कि महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जीरवाल शिंदे खेमे के 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करें. 

-भाजपा का समर्थन कर रहे दो निर्दलीय विधायकों ने जीरवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया. 34 विधायकों द्वारा हस्ताक्षरित इस अविश्वास मत को जीरवाल ने खारिज कर दिया क्योंकि याचिका एक गुमनाम ई-मेल के माध्यम से भेजी गई थी.

-उसी दिन एकनाथ शिंदे ने कथित तौर पर गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से गुजरात के वडोदरा में मुलाकात की. 

-26 जून को शिंदे ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास मत की अस्वीकृति पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया.

-27 जून को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अगली सुनवाई 11 जुलाई को रखी और डिप्टी स्पीकर जीरवाल को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बारे में एक विस्तृत हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया.

-28 जून को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकार बचाने के लिए विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस से दो बार मुलाकात की थी.

-इस बीच यह भी सामने आया कि बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए पर्दे के पीछे से काम कर रही है. जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट ने संभावित कैबिनेट पर चर्चा भी की है. भाजपा में 28 कैबिनेट मंत्री होंगे, जिसमें 18 कैबिनेट मंत्री और 10 राज्य मंत्री शामिल होंगे. वहीं शिंदे गुट के 12 मंत्री होंगे 

-पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भाजपा प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्यपाल से मिले और फ्लोर टेस्ट की मांग की थी. 

-बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 30 जून को फ्लोर टेस्ट का आदेश दे दिया. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के कुछ देर बाद ही उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया.

Trending news