कोटपूतली की दबंग गर्ल बनी मुस्कान कुश्ती प्रतियोगिता में पलहवानों को दी पटखनी
Advertisement

कोटपूतली की दबंग गर्ल बनी मुस्कान कुश्ती प्रतियोगिता में पलहवानों को दी पटखनी

दबंग फिल्म (dabang movie) आप सभी से देखी होगी, जिसमें हरियाणा(Haryana)की दो कुश्ती पहलवान लड़कियों की कहानी को दिखाया गया था, कुछ इसी तर्ज पर एक और कहानी राजस्थान(rajasthan) के कोटपूतली(kotputli ) में जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में लिखी जा रही है, जहां सांगटेड़ा की बेटी मुस्कान ने पहलवानों के पटखनी दी है.

कोटपूतली की दबंग गर्ल बनी मुस्कान कुश्ती प्रतियोगिता में पलहवानों को दी पटखनी

Kotputli News, Jaipur : जयपुर के कोटपूतली में आम तौर पर कुश्ती और पहलवानी जैसे खेलों में कम भाग लेने वाला कोटपूतली का इलाका धीरे-धीरे अपनी पहचान बना रहा है. ग्राम नांगल पण्डितपुरा में आयोजित हुई 66 वीं जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में क्षेत्र के विभिन्न गांवों के पहलवानों ने 17 से 19 वर्ष आयु वर्ग की विभिन्न कुश्ती प्रतियोगिताओं में मैडल जीतते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए अपनी जगह बनाई थी.

बेटियां भी दिखा रही कुश्ती के खेल में दमखम 
आम तौर पर कुश्ती, पहलवानी या दंगल के खेलों को पुरूष प्रधान माना जाता है. जिसमें किसान परिवार से आने वाले बेटे ही भाग लेते है. बेटियों को देखा जाये तो अभी तक सिर्फ हरियाणा राज्य में ही बेटियां पुरूष प्रधान इस खेल में अपने हाथ आजमा रही है, लेकिन इस बार जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में सांगटेड़ा की बेटी मुस्कान ने भी गोल्ड मेडल हासिल कर अपनी मजबूती दिखा दी है. कोच धर्मवीर ने बताया कि बड़ी संख्या में बालिका पहलवान भी इस खेल में हिस्सा ले रही है.

राजधानी जयपुर के जयरामपुरा रोड़ पर सीएपी स्पोट्र्स एकेडमी में विगत 13 नवम्बर से आयोजित हो रही जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में अन्डर-14 कुश्ती प्रतियोगिता में भी यहां के पांच पहलवानों ने अपनी कड़ी मेहनत और परिश्रम से गोल्ड और सिल्वर मैडल प्राप्त कर अपने माता-पिता समेत क्षेत्र का नाम प्रदेश भर में रोशन किया है.

कोच धर्मवीर पहलवान अजीतपुरा ने बताया कि ग्राम सुन्दरपुरा निवासी मोहित पुत्र महेन्द्र कसाना ने 35 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मैडल, ग्राम अजीतपुरा कलां निवासी रियाज पुत्र मोबीन खान ने 38 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल, ग्राम मोलाहेड़ा निवासी प्रदीप पुत्र घनश्याम ने 48 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल, फौजावाली ढ़ाणी निवासी विनय पुत्र रोहिताश सैनी ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल और ग्राम सांगटेड़ा निवासी बालिका पहलवान मुस्कान पुत्री रमेश जाट ने 62 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. इस प्रकार दो पहलवानों ने गोल्ड मेडल और तीन पहलवानों ने सिल्वर मेडल प्राप्त किये है. सभी की सफलता से हर्ष का माहौल है. उक्त पहलवान आने वाले दिनों में प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में भी भाग लेगें. 

रिपोर्टर- अमित यादव

Viratnagar News : एक एसएसआई के भरोसे चल रही है पावटा पुलिस चौकी, भगवान भरोसे लोग

 

 

Trending news