एडवेंचर के लिए जन्नत बनेगा जयपुर! कानोता-नेवटा डैम में होगी वाटर एक्टिविटीज, रोप वे, ज़िप लाइनर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1722794

एडवेंचर के लिए जन्नत बनेगा जयपुर! कानोता-नेवटा डैम में होगी वाटर एक्टिविटीज, रोप वे, ज़िप लाइनर

Jaipur News : पिंकसिटी जयपुर में एडवेंचर टूरिज्म पर कवायद, पर्यटन को बढावा देने के लिए पर्यटन विभाग का प्रयास, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज,रोप वे,ज़िप लाइनर और, ट्रैकिंग स्पॉर्टस पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा

एडवेंचर के लिए जन्नत बनेगा जयपुर! कानोता-नेवटा डैम में होगी वाटर एक्टिविटीज, रोप वे, ज़िप लाइनर

Jaipur News : पिंकसिटी जयपुर में पर्यटन को बढावा देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से नवाचार किया जा रहा है. बजट घोषणा- 2023—24 के अनुसार अब गुलाबी नगर में पर्यटकों को वाटर स्पोर्टस एक्टिविटीज करने का मौका मिलेगा. जयपुर में पर्यटक नए एडवेंचर ट्यूरिज्म का लुफ्त उठा सकेंगे. इसके लिए जयपुर पर्यटन विभाग ने नए पर्यटन एडवेंचर के लिए कवायद शुरू कर दी है. अब जयपुर में किले-महल, हेरीटेज वॉक और लेपर्ड सफारी के बाद अब नया एडवेंचर वाटर स्पोर्टस एक्टिविटीज अब आने वाले दिनों में धरातल पर दिखाई देगा.

जयपुर में नये पर्यटन के लिए नवाचार

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया की जयपुर में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के लिए दो जगहों को चिन्हित किया गया है. जिसमे कानोता डैम,नेवटा डैम को शामिल किया गया है. वाटर एक्टिविटीज के लिए वहा पर वाटर स्कूटर, बोटिंग, स्पीड बोटिंग जैसी तकनीकी एक्टिविटीज को विकसित किया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से कानोता डैम पर 2 करोड रूपए, और नेवटा डेम के लिए पौने 4 करोड रुपये खर्च पर विकसित किया जाएगा. वही पर्यटन नगरी आमेर में ट्रैकिंग स्पॉट भी विकसित किया जाएगा. आगामी महीनो में जयपुर में वाटर स्पोर्टस पर्यटन का एक नया पर्यटन का पर्यटक लुफ्त उठा सकेंगे.

पिंकसिटी यंगर्स्टस पर्यटकों की भी पसंद बनेगा

पिंकसिटी यानी गुलाबी नगर अब आने वाले समय यंगर्स्टस की भी पसंद बनने जा रहा है. इसके लिए जयपुर पर्यटन विभाग ने पर्यटन में कुछ नया नवाचार करने जा रहा है. ,, जयपुर आने वाले यंगर्स्टस को कुछ अलग पर्यटन का लुफ्त उठाने क लिए यंग ट्यूरिस्ट एडवंचर के नाम पर नया करने जा रहे है. जयपुर में आने वाला यंगर्स्टस ट्यूरिस्ट हताश नजर आता था. यंगर्स्टस को लुभाने के लिए वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, ज़िप लाइनर ,रोप वेज़, ट्रैकिंग स्पॉट्स विकसित करने का काम शुरू होने की तैयारी की जा रही. जिसके चलते गुलाबी नगरी में पर्यटकों की संख्या में इजाफा भी देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः 

ओडिशा में भीषण ट्रेन हादसा, कोरोमंडल एक्सप्रेस का मालगाड़ी से भिड़ंत, 50 यात्रियों की मौत, 350 जख्मी

बाड़मेर: अशोक गहलोत ने PM पर साधा निशाना कहा- 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिद्दी है'

Trending news