Jaipur: गंगनहर में पानी के लिए सतीश पूनियां ने लिखा CM गहलोत को लिखा पत्र, कहा- पंजाब सरकार से करें बातचीत
Advertisement

Jaipur: गंगनहर में पानी के लिए सतीश पूनियां ने लिखा CM गहलोत को लिखा पत्र, कहा- पंजाब सरकार से करें बातचीत

Jaipur News: राजस्थान के उपनेता प्रतिपक्ष और भाजपा पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां(Satish Poonia) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर श्रीगंगानगर जिले के किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए गंगनहर में अविलम्ब पानी की उपलब्ध कराने का आग्रह किया. 

Jaipur: गंगनहर में पानी के लिए सतीश पूनियां ने लिखा CM गहलोत को लिखा पत्र, कहा- पंजाब सरकार से करें बातचीत

Jaipur News: राजस्थान के उपनेता प्रतिपक्ष और भाजपा पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां(Satish Poonia) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर श्रीगंगानगर जिले के किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए गंगनहर में अविलम्ब पानी की उपलब्ध कराने का आग्रह किया. पूनियां ने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई के लिये पानी नहीं मिलने से फसलें सूखने के कगार पर है. ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पंजाब सरकार से वार्ता कर किसानों को सिंचाई के लिये अविलम्ब पानी उपलब्ध कराएं.

किसानों को पानी कराएं उपलब्ध-  सतीश पूनियां

उपनेता प्रतिपक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने पत्र में लिखा कि श्रीगंगानगर जिले के किसानों एवं स्थानीय नागरिकों की और से गंग नहर में नियमानुसार आवंटित सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है. इसके साथ ही राजस्थान नहर की अनूपगढ़ शाखा में भी तय मापदंड के अनुसार पानी आपूर्ति नहीं होने से किसानों ने परेशानी के संबंध में अवगत करवाया है.

किसान परेशान एवं आक्रोशित- सतीश पूनियां

श्रीगंगानगर जिले की जीवनदायिनी गंगा नहर में पिछले कई दिनों से पंजाब सरकार एवं स्थानीय प्रशासन की अकर्मण्यता के कारण निर्धारित पानी की आपूर्ति की ना होकर अघोषित कटौती की जा रही है, जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, इससे जिले के किसान परेशान एवं आक्रोशित हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में जीत के लिए BJP करेगी 'खेला', इन राज्यों के 200 विधायक अब मरूधरा में करेंगे ये काम

किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी की मांग

जैसा कि सामने है कि फिरोजपुर फीडर में राजस्थान का पूर्व से ही हिस्सा निर्धारित है, अगर डैम में पानी की कम आपूर्ति हो रही है तो उसमें से भी प्रदेश के हिस्से का पानी दिया जाए. जबकि पंजाब सरकार ने गंगनहर में पानी की उपलब्धता घटा कर पानी की आपूर्ति ही बंद कर दी है. इस कारण श्रीगंगानगर जिले में किसानों के खेतों में वर्तमान में खरीफ की फसलें सूखने के कगार पर हैं. साथ ही जिले में पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं होने के कारण स्थिति और भी भयावह हो गई है.

पानी को लेकर लम्बे समय से आंदोलनरत

पूनिया ने आग्रह किया कि किसानों के हित में आप पंजाब सरकार से उक्त स्थिति के बारे में वार्ता कर श्रीगंगानगर जिले के किसानों को सिंचाई के लिए हिस्से का पूरा पानी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें.

श्रीगंगानगर में किसान सिंचाई के पानी को लेकर लम्बे समय से आंदोलनरत हैं. आरएलपी सहित अन्य राजनीतिक दल भी इस मुद्दे को उठा चुके हैं. अब बीजेपी की ओर से उपनेता प्रतिपक्ष ने सीएम को पत्र लिखकर किसानों की पीड़ा की तरफ ध्यान देने का आग्रह किया है.

Trending news