Jodhpur News: NCB और गुजरात ATS की कार्रवाई, मेफेड्रोन ड्रग्स बनाने वाली लैब का भंडाफोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224953

Jodhpur News: NCB और गुजरात ATS की कार्रवाई, मेफेड्रोन ड्रग्स बनाने वाली लैब का भंडाफोड़

Jodhpur News: NCB ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर चलाया 'ऑपरेशन प्रयोगशाला' मेफेड्रोन ड्रग्स बनाने वाली लैब के पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ किया. 7 लोग गिरफ्तारी और मास्टरमाइंड की पहचान हुई. 

 

Jodhpur News

Jodhpur News: NCB ने गुजरात एटीएस के साथ मिलकर चलाया 'ऑपरेशन प्रयोगशाला' मेफेड्रोन ड्रग्स बनाने वाली लैब के पूरे नेटवर्क का भंडाफोड़ किया. ऑपेरशन के दौरान गुजरात और राजस्थान में 3 हाईटेक लैब का भंडाफोड़ और करीब 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद की गई. 

अभी एक जगह छापेमारी चल रही है, जिसमें और भी ड्रग्स बरामद होने की उम्मीद है.  रात भर की मल्टीस्टेट कार्रवाई में 149 किलो मेफेड्रोन (पाउडर और तरल रूप में), 50 किलो एफेड्रिन और 200 लीटर एसीटोन जब्त किया गया. इसके साथ ही 7 लोग गिरफ्तारी और मास्टरमाइंड की पहचान हुई. 

एनसीबी के मुताबिक, एटीएस गुजरात पुलिस को गुजरात और राजस्थान में गुपचुप तरीके से मेफेड्रोन बनाने वाली लैब के बारे पता चला. इन लैब का भंडाफोड़ करने के लिए एटीएस गुजरात पुलिस और एनसीबी मुख्यालय ऑपरेशंस यूनिट की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया था. 3 महीने से अधिक समय तक चले एक ऑपरेशन में इस नेटवर्क में शामिल व्यक्तियों के साथ-साथ गुप्त प्रयोगशालाओं के स्थानों की पहचान करने के लिए गहन तकनीकी और जमीनी निगरानी की गई. 

आज सुबह करीब 4 बजे एटीएस गुजरात पुलिस और एनसीबी की संयुक्त टीमों द्वारा राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल, ओसियां पर एक साथ छापेमारी की गई. जोधपुर जिला राजस्थान और गांधीनगर जिला गुजरात में कुल 149 किलोग्राम मेफेड्रोन पाउडर और तरल रूप में, 50 किलोग्राम एफेड्रिन और 200 लीटर एसीटोन की बरामदगी हुई और अब तक 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. 

गांधीनगर में पकड़े गए लोगों से पूछताछ के आधार पर अमरेली (गुजरात) में एक और जगह की पहचान की गई है, जहां छापेमारी जारी है और अधिक ड्रग्स बरामदगी की उम्मीद है. 

एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर ऑपरेशंस ज्ञानेश्वर सिंह के मुताबिक, इस नेटवर्क के सरगना की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मेफेड्रोन, जिसे 4-मिथाइलमेथकैथिनोन, 4-एमएमसी और 4-मिथाइलफेड्रोन के रूप में भी जाना जाता है, एम्फैटेमिन और कैथिनोन ग्रुप की एक सिंथेटिक उत्तेजक ड्रग है. नशे की दुनिया में इसे ड्रोन, एम-कैट, व्हाइट मैजिक, 'म्याऊ म्याऊ' और 'बबल' भी कहते हैं.  

यह भी पढ़ेंः राजस्थान: 8 साल की बच्ची को याद आया अपना पुनर्जन्म,मां-बांप से मिलने पहुंची केकड़ी

यह भी पढ़ेंः Dholpur Accident News: शादी के घर में छाया मातम, दूल्हे के पिता और चाचा की हुई मौत

Trending news