International Womens Day: नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित, यहां लगाई दो सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1601437

International Womens Day: नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित, यहां लगाई दो सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

मेयर डॉ.सौम्या ने सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि हर जोन स्तर पर भी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी.

 

International Womens Day: नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित, यहां लगाई दो सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

Jaipur: इंटरनेशनल वुमेंस डे पर शहर में जगह-जगह अंतरराष्ट्रीय महिला पर कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं.जयपुर नगर निगम ग्रेटर यानि की शहरी सरकार की मुखिया की कमान भी महिला मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर के हाथ में हैं इसलिए मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर के नेतृत्व में महिलाओं को आगे बढ़ाने, उन्हें सराहने और ज्यादा सशक्त बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर कार्यक्रम हुआ.

इंटरनेशनल वुमेंस डे को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर दो सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया गया.ये मशीन सिर्फ महिलाओं को नैपकिन ही मुहैया नहीं कराएंगी बल्कि ये महिला स्वच्छता और सेहत का अनमोल पैगाम लेकर आई है. इस अवसर पर मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर ने कहा की शुरूआत नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय से की गई हैं लेकिन हर जोन स्तर पर भी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी.

मेयर डॉ.सौम्या गुर्जर ने कहा की सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन की सुविधा देने के पीछे एक अहसास जगाने की कोशिश है कि उनके पर्सनल हाईजीन से बढ़कर कुछ नहीं है. इस मशीन के इस्तेमाल से न सिर्फ सेनेटरी नैपकिन मिलेंगे बल्कि ये माहवारी को लेकर एक सामाजिक बदलाव का सूचक हैं. इतना ही नहीं महिला कार्मिकों के बच्चों के लिए नगर निगम ग्रेटर में क्रेच भी बनवाया जाएगा.जिससे वर्किंग टाइम में महिला कार्मिकों के बच्चे उस क्रेच में रह सकें.

उन्होने इंटरनेशनल वुमेंस डे पर कहा की महिलाएं समाज का एक अहम हिस्सा हैं लेकिन वक्त के साथ महिलाएं समाज और राष्ट्र के निर्माण का एक अहम हिस्सा बन चुकी हैं.घर-परिवार से सीमित रहने वाली महिलाएं जब चारदीवारी से बाहर निकल अन्य क्षेत्रों की ओर बढ़ी तो उन्हें अभूतपूर्व सफलता मिलने लगी. खेल जगत से लेकर मनोरंजन तक, और राजनीति से लेकर सैन्य और रक्षा मंत्रालय तक में महिलाएं न केवल शामिल हैं बल्कि बड़ी भूमिकाओं में हैं.

महिलाओं की इसी भागीदारी को बढ़ाने और अपने अधिकारों से अनजान महिलाओं को जागरूक करने और उनके जीवन में सुधार करने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. उन्होने बताया की पिछले दिनों नगर निगम ग्रेटर मुख्यालय पर महिला सुरक्षा सहायता पेटी भी लगवाई गई हैं.जिसमें तीन शिकायतें मिली हैं क्योंकि ये चीज गोपनीय हैं तो उन सभी शिकायतों की अपने स्तर पर जांच करवा रहे हैं.इस अवसर पर नगर निगम ग्रेटर की महिला पार्षद, महिला कार्मिक मौजूद रहीं.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news