जयपुर में हवामहल नाईट फेस्टिवल का आयोजन,कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1530595

जयपुर में हवामहल नाईट फेस्टिवल का आयोजन,कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे मौजूद

जयपुर में  हवामहल नाईट फेस्टिवल का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे. साथ ही  पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. 

जयपुर में  हवामहल नाईट फेस्टिवल का आयोजन,कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे मौजूद

Jaipur: पर्यटन विभाग के द्वारा रविवार को हवामहल नाईट फेस्टिवल का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी, आरटीडीसी के चैयरमैन धर्मेन्द्र राठौड़, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, विभाग की निदेशक डॉ रश्मि शर्मा सहित पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने हवामहल फेस्टिवल का अवलोकन किया

हवामहल फेस्टिवल के दौरान शहरवासियों के बीच जैसे ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहुंचे तो जनता उत्साहित हो गई. मुख्यमंत्री ने भी जनता का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. मुख्यमंत्री गहलोत ने हवामहल पर नागाडा वादन सुना और आयोजन को लेकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की. मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बड़ी चौपड़ से लेकर अयोध्या पोल ( जलेब चौक) तक फेस्टिवल का अवलोकन करवाया.

सीएम गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी , आरटीडीसी चैयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ के बड़ी चौपड़ पहुंचने के साथ ही जयपुर ब्रास बैंड ने परम्परागत धुनों के साथ सभी का स्वागत किया.

रात्रि कालीन पर्यटन बाजार का ऐतिहासिक

इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा की इस तरह के आयोजनों से शहरवासियों में अपने हैरिटेज के प्रति जागरूकता पैदा होती है और अपने पर्यटन स्थलों के संरक्षण के प्रति उनमें गर्व और जिमेदारी का अहसास जागता है. हवामहल फेस्टिवल के दौरान शहरवासियों सहित विदेशी सैलानी लोक कलाकारों के साथ ताल से ताल मिलाते रहे. हवा महल के झरोखे इस दिन साक्षी बनें सांस्कृतिक और पुरा महत्व के स्मारकों को सहेजने के लिए आयोजित सांस्कृतिक विरासत उत्सव के इस फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य देशी-विदेशी सैलानियों सहित जयपुर वासियों में विरासत के प्रति चेतना और उनके संरक्षण के लिए सभी को प्रेरित करना था. हवामहल फेस्टिवल के दौरान लोक गीत, संगीत खानपान व  मनोरंजन के साधन उपलब्ध रहे जिसका भरपूर मजा पर्यटकों ने लिया.

रात 12:00 बजे तक पर्यटकों ने लुफ्त उठाया

रात 8:30 बजे से रात 12:00 बजे तक चले  इस फेस्टिवल के जरिए नाइट टूरिज्म का विशेष आकर्षण देखने को मिला. बड़ी चौपड़ से लेकर जलेब चौक व ख्वासजी के रास्ते तक का क्षेत्र रंग बिरंगी रोशनी से सराबोर रहा. गौरतलब है कि हवामहल बाजार के नाम से पहचाने जाने वाले क्षेत्र में जयपुर का सबसे दर्शनीय पर्यटन स्थल हवामहल तो मौजूद है ही और सवाई मानसिंह टाउन हॉल ( पुरानी विधानसभा),   अयोध्या पोल ( जलेब चौक प्रवेश द्वार) क्षेत्र के  मंदिर और हवेलियां जयपुर के इस बाजार को हेरिटेज वॉक वे कॉरिडोर का दर्जा देते हैं, इस हैरिटेज बाजार में खानपान के साथ सैलानियों ने जमकर खरीददारी भी की.

रात्रि कालीन पर्यटन से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में खुशी देखी गई. पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने इस रात्रि कालीन पर्यटन बाजार को लेकर मुख्यमंत्री की जमकर तारीफ की. इसी तरह से राजस्थान के विभिन्न जिलों में भी रात्रि कालीन बाजार पर्यटन शुरू किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटन राजस्थान में आए.जिससे पर्यटन से जुड़े लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे.

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Trending news