Jaipur News: 6 दिसंबर से माइनर मिनरल के 630 खनन प्लाटों की ई-नीलामी, 21 जिलों में 35 जगह होगी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1456917

Jaipur News: 6 दिसंबर से माइनर मिनरल के 630 खनन प्लाटों की ई-नीलामी, 21 जिलों में 35 जगह होगी

राजस्थान के माइंस विभाग ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर बड़ी संख्या में माइनर मिनरल के खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है. प्रदेश में माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की ई-नीलामी 6 दिसम्बर से 17 फरवरी, 23 तक भारत सरकार के ई-प्लेटफार्म पर होगी. ई नीलामी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

Jaipur News: 6 दिसंबर से माइनर मिनरल के 630 खनन प्लाटों की ई-नीलामी, 21 जिलों में 35 जगह होगी

Jaipur: राज्य के माइंस विभाग ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर बड़ी संख्या में माइनर मिनरल के खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया शुरु कर दी है. प्रदेश में माइनर मिनरल के 630 खनन प्लॉटों की ई-नीलामी 6 दिसम्बर से 17 फरवरी, 23 तक भारत सरकार के ई-प्लेटफार्म पर होगी. ई नीलामी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, चाइना क्ले, मारबल आदि के नीलामी के लिए 630 प्लॉट तैयार किए हैं.   

यह भी पढे़ं- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को बूंदी में रोकेंगे गुर्जर, विजय बैंसला बोले- ताकत दिखानी है

सर्वाधिक 153 माइनर मिनरल ब्लॉकों की नीलामी बूंदी जिले में की जाएगी. जोधपुर के कास्टी बावड़ी में सेंडस्टोन और मेसेनरी स्टोन के 69 और लोहावट के जालोड़ा ओसियां के हरिपुरा और बावड़ी के कास्टी में सेंडस्टोन 49 प्लॉटों की नीलामी होगी. इसी तरह से पाली के रायपुर भंवरिया में मेसेनरी स्टोन के 39 प्लॉट, धौलपुर में सरमथुरा के मठ पिपरोध, तिलउआ, बाड़ी के सनौरा और नकसौदा, बसेड़ी के नादनपुर और ताजपुर में सेंडस्टोन के 75 प्लॉटों, नागौर में मुण्ड़वा के असावरी, खुडखुडकलां, नागौर की खारीकर्मसोता, मेड़ता के चांदावता में मेसेनरी स्टोन के 48, चित्तोड़गढ़ में गंगरार के साड़ास में ग्रेनाइट के 1 और भदेसर के भालोट में मारवबल के 6 प्लॉट, बूंदी में तालेड़ा के धनेश्वर, थड़ी, बूंदी के गोलपुरा में सेंडस्टोन के 105 और तालेड़ा के लांबाखोह में मेसेनरी स्टोन व सेंडस्टोन के 50 प्लॉटों की ई-नीलामी की जाएगी.

यहां भी होगी नीलामी
विभाग द्वारा तैयार किए गए प्लॉटों में कोटा में दीगोद पांचडा के मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, राजसमंद में देवगढ़ के बाधाखेड़ा, नराणा में ग्रेनाइट के 12 और आमेट के कांजी गुड़ा खुर्द में मेसेनरी स्टोन के 1 प्लॉट, झुन्झुनू के खेतड़ी गाडराटा में मेसेनरी स्टोन के 3 प्लॉट, अजमेर में नसीराबाद के तिहारी, बनेवाड़ी में क्वार्टज फेल्सपार मिनयानी नसीराबाद में मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट, भीलवाड़ा में आसींद में ग्रेनाइट के 14 व जहाजपुर के बिलेठा में चाइना क्ले, सिलिकासेंड और मेसेनरी स्टोन के दो प्लॉट, अलवर में रामगढ़ के जुगरावर में मेसेनरी स्टोन के एक, सीकर में खण्डेला के कोटड़ी लुहारवास में मेसेनरी स्टोन के एक, डूंगरपुर में घूघरा में मेसेनरी स्टोन के एक, बीकानेर में कोलायत के मोडिया मानसर में बजरी के 13, जैसलमेर में पोखरण के डिडानियां में मेसेनरी स्टोन के 32, जाजिया, सुलतानपुरा, काहला में मारबल के 14 प्लॉट, भणियाणा के भाखरी में सेंडस्टोन के 31, जालोर में रानीवाड़ा के कोडी चौपावतान में मेेसेनरी स्टोन के एक, सिरोही के कूमा में ग्रेनाइट के 2, मोहब्बतनगर में मेसेनरी स्टोन के 14, बाड़मेर में शिव कोटड़ा के मेसेनरी स्टोन के 20, सिलिकासेंड के 4 प्लॉटों की नीलामी की जाएगी. प्रतापगढ़ धरियावाद के मारबल के एक, माण्डवी में मेसेनरी स्टोन के दो प्लॉट नीलाम होंगे.

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रतापगढ़ के कटारों का खेड़ाबी में मेसेनरी स्टोन के एक, डूंगरपुर के देवल और घूघरा में मेसेनरी स्टोन के 3 और उदयपुर के खेरवाड़ा बंजारियामें मेसेनरी स्टोन के एक प्लॉट डोमिसाइल शिड्यूल ट्राइब व्यक्तियों के लिए आरक्षित किए गए हैं. राज्य में खनिज प्लॉटों की बड़े स्तर पर नीलामी की जा रही है. इससे वैध खनन, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार, निवेश के अवसर विकसित होंगे.
  

Trending news