जयपुर: सांगानेर जोन में घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत,महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने दिखाई हरी झंडी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1706855

जयपुर: सांगानेर जोन में घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत,महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने दिखाई हरी झंडी

जयपुर न्यूज: सांगानेर जोन में घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत हो गई है.40 हूपर से घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत हुई है.महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने  हरी झंडी दिखाई है. सांगानेर बस स्टैंड से 40 हूपर को हरी झंडी दिखाई गई.

 

जयपुर: सांगानेर जोन में घर-घर कचरा संग्रहण की शुरूआत,महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने दिखाई हरी झंडी

जयपुर: नगर निगम ग्रेटर के मुरलीपुरा, झोटवाड़ा, मालवीय नगर के बाद सांगानेर जोन में भी डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए आज से 40 हूपर को हरी झंडी दिखाई गई. नगर निगम ग्रेटर मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर ने सांगानेर बस स्टैंड से 18 वार्डों के लिए हूपरों को हरी झंडी दिखाकर वार्डों के लिए रवाना किया. जल्द ही 15 और हूपर इस जोन में शामिल होंगे.

इस दौरान गैराज समिति के चेयरमैन विनोद चौधरी, डॉक्टर सौम्या के सामने कांग्रेस से मेयर का चुनाव लड़ चुकी दिव्या सिंह भी मौजूद रही. पहले इन 18 वार्डों में 36 हूपरों के माध्यम से घर-घर कचरा संग्रहण का काम होता था. जिसके कारण पूरा एरिया कवर नहीं हो पाता था. हूपरों की संख्या कम होने से कई बार तीन से चार दिन में हूपर घरों से कचरा संग्रहण के लिए पहुंचता थालेकिन अब 1200 किलो क्षमता के नए हूपर आने से सभी वार्ड भी कवर हो सकेंगे. साथ में गाड़ियां भी समय पर पहुंचेंगी.

क्षमता हुई 700 से 1200 किलो

हूपर पर चालक और हेल्पर की अलग अलग ड्रेस कोड हैं. हूपर के साथ हेल्पर भी आएगा. मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर ने कहा कि अभी तक इन एरिया में जो हूपरों से कचरा उठाया जा रहा था उनकी क्षमता 700 किलो थी. जिसे बढ़ाकर अब 1200 किलो कर दिया है.हमारा प्रयास नगर निगम ग्रेटर के सभी वार्डों में हर घर तक हूपर के जरिए डेली कचरा कलेक्शन की है.इसलिए हमने नए और ज्यादा क्षमता के हूपर बनवाने शुरू कर दिए है.

उन्होंने कहा कि लक्ष्य 100% कचरा संग्रहण करने के साथ प्रभावी मॉनिटरिंग भी की जाएगी. गैराज शाखा, स्वास्थ्य शाखा और जोन उपायुक्त मिलकर इस व्यवस्था को देखेंगे. जब तक जनता जागरूक नहीं होगी, तब तक कोई भी व्यवस्था सफल नहीं हो सकती है. जनता को आगे आना होगा. उनके क्षेत्र में हूपर आने का टाइम क्या होना चाहिए, उसका फीडबैक भी देना चाहिए. उसी के अनुसार समय भी निर्धारित किया जा सकेगा.

जल्द ही जगतपुरा जोन में काम होगा शुरू

दरअसल जिस कंपनी के जरिए ये हूपर लगाए गए है. उनकी मॉनिटरिंग के लिए लगाए जाने वाले सिस्टम आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन) कार्ड को नहीं लगाया गया है. फर्म के टेंडर में आरएफआईडी कार्ड लगाने की शर्त नहीं है, इसलिए हर घर से डेली कचरा उठेगा या नहीं इसको लेकर ऑनलाइन कोई मॉनिटरिंग सिस्टम नहीं है. नगर निगम ग्रेटर के दो जोनों मुरलीपुरा और मालवीय नगर में ही ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम अपनाया जा रहा है.सौम्या ने बताया की जल्द ही जगतपुरा जोन, विद्याधर नगर जोन में नए हूपरों से कचरा संग्रहण का काम शुरू होगा.

ये भी पढ़ें- RBSE 10th Result 2023: राजस्थान 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द आ रहा, rajeduboard.rajasthan.edu.in पर करें चेक

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट

Trending news