Jaipur News: देवस्थान विभाग की पहल, व्यंजन द्वादशी पर 56 भोग अर्पित, बांटी गई प्रसादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1471014

Jaipur News: देवस्थान विभाग की पहल, व्यंजन द्वादशी पर 56 भोग अर्पित, बांटी गई प्रसादी

राजस्थान के जयपुर में मार्गशीर्ष शुक्ल द्वादशी पर सर्वार्थसिद्धि योग में व्यंजन द्वादशी मनाई गई. शहर के मंदिरों में ठाकुरजी को छप्पन भोग अर्पित किए गए. 

Jaipur News: देवस्थान विभाग की पहल, व्यंजन द्वादशी पर 56 भोग अर्पित, बांटी गई प्रसादी

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में मार्गशीर्ष शुक्ल द्वादशी पर सर्वार्थसिद्धि योग में व्यंजन द्वादशी मनाई गई. शहर के मंदिरों में ठाकुरजी को छप्पन भोग अर्पित किए गए. 

देवस्थान विभाग की ओर से पहली बार प्रदेश के पांच मंदिरों में व्यंजन द्वादशी महोत्सव का आयोजन हुआ. जयपुर के सिर्फ ब्रजनिधीजी मंदिर में विभाग की ओर से छप्पन भोग की झांकी सजाई गई. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य 4 मंदिरों में भी छप्पन भोग झांकी सजाई गई. 

यह भी पढे़ं-  भीम विधायक का दीया कुमारी को चैलेंज, 'बिना पढ़े भीम-देवगढ़ गांव के नाम बता दें तो इस्तीफा दे दूंगा'

देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि पहली बार विभाग ने व्यंजन द्वादशी पर प्रदेश के पांच प्रमुख मंदिरों में उत्सव मनाने की पहल की है. जयपुर के चांदनी चौक स्थित बृजनिधि मंदिर, जोधपुर स्थित रसिक बिहारी मंदिर नैयनी बाई, अलवर के मथुराधीश मंदिर, भरतपुर स्थित बिहारी जी मंदिर किला, उदयपुर स्थित जगदीश चौक जगदीश मंदिर में व्यंजन द्वादशी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. मंदिरों में विशेष रोशनी की गई है. वहीं ठाकुरजी को गर्म तासीर के पकवान सहित छप्पन भोग परोसे गए. शाम को भक्तों को प्रसादी बांटी गई. 

ठाकुरजी को शारदीय व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा
गोविंददेवजी मंदिर में आज व्यंजन द्वादशी उत्सव का आयोजन होगा. ठाकुरजी को शारदीय व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने बताया कि मंदिर में दोपहर 12 बजे से एक बजे तक व्यंजन द्वादशी की विशेष झांकी के दर्शन होंगे. इस दिन राजभोग झांकी नहीं होगी. 

यह भी पढे़ं- सीकर हत्याकांड: जानें किसकी निकली क्रेटा गाड़ी, इसी से भागे थे राजू ठेहट के हत्यारे, जानें डिटेल

पानो का दरीबा स्थित सरस निकुंज में शुक संप्रदाय पीठाधीश्वर अलबेली माधुरीशरण के सान्निध्य में ठाकुर राधा सरस बिहारी सरकार को सकरे और अनसकरे व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा.

Trending news