Jaipur: 12 मंजिला अपार्टमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल जलने से मचा हड़कंप, खाली करवाए गए 250 फ्लैट्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2365232

Jaipur: 12 मंजिला अपार्टमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल जलने से मचा हड़कंप, खाली करवाए गए 250 फ्लैट्स

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी के मुहाना थाना इलाके में देर रात एक 12 मंजिला अपार्टमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल की वायरिंग में आग लगने से हड़कंप मच गया. वायरिंग जलने के चलते अपार्टमेंट की लिफ्ट ने भी काम करना बंद कर दिया. ऐसे में ऊपरी मंजिल पर फंसे लोग घबराकर मदद के लिए चिल्लाने लगे. 

Jaipur News

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी के मुहाना थाना इलाके में देर रात एक 12 मंजिला अपार्टमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल की वायरिंग में आग लगने से हड़कंप मच गया. अपार्टमेंट के बेसमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल में हुए शार्ट-सर्किट के बाद पूरे 12 मंजिला इमारत की वायरिंग जल गई और ऊपरी मंजिल पर काफी धुंआ फैल गया. इस दौरान अपार्टमेंट की नवी और दसवीं मंजिल पर मौजूद लोगों का दम घुटने लगा और धुएं के चलते सीढ़ियां भी दिखाई देना बंद हो गई. 

वहीं, वायरिंग जलने के चलते अपार्टमेंट की लिफ्ट ने भी काम करना बंद कर दिया. ऐसे में ऊपरी मंजिल पर फंसे लोग घबराकर मदद के लिए चिल्लाने लगे. सूचना पर तुरंत मुहाना और मानसरोवर थाना पुलिस मौके पर पहुंची. वहीं, पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. इसके बाद दमकल, सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुलाया गया. 

यह भी पढ़ेंः बारिश भी नहीं डिगा पाई खाटू श्याम के दीवानों का जोश, भीगते हुए पहुंच रहे दर्शनों को

पत्रकार कॉलोनी में रॉयल तत्वम नाम के 12 मंजिला अपार्टमेंट में आग लगने के चलते उपरी मंजिल पर 20 से अधिक लोग फंस गए. मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों और अन्य टीमों ने लैडर की मदद से ऊपरी मंजिल पर फंसे हुए लोगों को सकुशल नीचे उतारा. अपार्टमेंट में 300 फ्लैट बने हुए हैं, जिनमें से 250 फ्लैट में परिवार रह रहे हैं. सुरक्षा की दृष्टि से सभी फ्लैट्स को पुलिस ने खाली करवाया और पास स्थित एक मैरिज गार्डन में लोगों को भिजवाया. देर रात तकरीबन 3:30 बजे जब सभी लोग गहरी नींद में सो रहे थे उस वक्त यह हादसा हुआ. तार जलने की बदबू और धुएं के चलते दम घुटने से लोगों की नींद उड़ी और तब जाकर अपार्टमेंट में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. 

अपार्टमेंट की ऊपरी मंजिल पर फंसे लोगों को इलेक्ट्रिक पैनल से आग की लपेट उठती हुई दिखाई दी और धुएं के चलते दम घुटने से वह लोग काफी घबरा गए. हालांकि दमकल विभाग की काफी ऊंचाई तक जाने वाली लैडर की मदद से सभी को समय रहते सकुशल नीचे उतार लिया गया. पुलिस, दमकल विभाग, सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ टीम ने तकरीबन 2 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला सभी 250 फ्लैट्स में रहने वाले लोगों को बाहर निकाला. अचानक हुए इस हादसे से बच्चे और महिलाएं काफी घबरा गए. हालांकि सकुशल फ्लैट से बाहर आने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर दिलासा देते हुए भी नजर आए. गनीमत यह रही की समय रहते आग पर काबू पाया गया और आग ज्यादा नहीं फैली. यदि आग ज्यादा फैलती तो एक बड़ा हादसा हो सकता था. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: राजस्थान में मानसून मचा रहा तबाही ! इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पुलिस, दमकल विभाग और अन्य एजेंसियों के बेहतर कोऑर्डिनेशन और तुरंत रिस्पांस के चलते राजधानी में एक बड़ा हादसा घटित होने से टल गया. हालांकि अपार्टमेंट में इलेक्ट्रिक पैनल और वायरिंग किस स्तर की थी यह जांच का विषय है. अब देखना होगा कि पुलिस जांच में क्या तथ्य निकल कर सामने आते हैं. 

Trending news