Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2420213
photoDetails1rajasthan

Rajasthan Famous Dish: उदयपुर की दाबेली, स्वाद ऐसा की नाम सुनते ही मुंह में आ जाता है पानी

Rajasthan Food: दाबेली उदयपुर का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है, जो अपने स्वादिष्ट और अनोखे जायके के लिए जाना जाता है. यह एक प्रकार का सैंडविच है, जिसमें मसालेदार आलू, चटनी, और सेव के साथ पाव भरा जाता है.

1/5

दाबेली बर्गर जैसा दिखता है ,लेकिन इसका स्वाद खट्टा, मीठा, तीखा और नमकीन होता है. यह दिखने में महाराष्ट्रीयन वड़ा पाव स्नैक के समान है, लेकिन स्वाद और जायके का एक अनोखा मिश्रण है.  आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप घर में कैसे उदयपुर के स्वादिष्ट दाबेली को तैयार कर सकते हैं और इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

 

2/5

दाबेली को शाम के नाश्ते के रूप में एक कप चाय या कॉफी के साथ परोसा जाता है, लेकिन सुबह के नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. दाबेली बनाने के लिए प्रारंभ में दाबेली का मसाला बनाया जाता है और फिर पाव को 2 साइड से बिचमें से इस तरह काटा जाता है कि वह बची हुई 2 साइड से जुड़ा रहे.

 

3/5

दाबेली बनाने के लिए प्रारंभ में दाबेली का मसाला बनाया जाता है और फिर पाव को २ साइड से बिचमें से इस तरह काटा जाता है कि वह बची हुई 2 साइड से जुड़ा रहे. इसके बाद, इसमें मीठी और नमकीन हरी चटनी, दाबेली स्टफिंग, सींग दाना, सेव, हरा धनियां, और अनार दाने ड़ालने के बाद दाबेली को हाथ से दबा कर बन्द करके बरतन में रखकर परोसा जाता है.

4/5

दाबेली के लिए आवश्यक सामग्री में पाव, मक्खन, मीठी चटनी, लाल या हरी चटनी, मसाला मूगफली, पतले सेव, हरा धनियां, अनार के दाने, साबुत धनियां, जीरा, लाल मिर्च, दाल चीनी, लौंग, काली मिर्च, आलू, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, मक्खन, तेल, जीरा, हींग, हल्दी पाउडर, चीनी, नीबू का रस, और नमक शामिल हैं.

5/5

दाबेली का नाम सिर्फ राजस्थान में ही नहीं बल्कि देश और दुनिया में फेमस है. जो एक बारत उदयपुर जैसे सुंदर शहर की दाबेली खा लेता है, वो इसके स्वाद का दीवाना हो जाता है और बार-बार इसे खाने की इच्छा रखता है.