Bikaner News: भारत-अमेरिका सेनाओं का युद्धाभ्यास: महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा संयुक्त अभ्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421551

Bikaner News: भारत-अमेरिका सेनाओं का युद्धाभ्यास: महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा संयुक्त अभ्यास

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच एक बड़ा युद्धाभ्यास होने जा रहा है, जो 9 से 22 सितंबर तक चलेगा. इस अभ्यास में 600 से अधिक सैनिक हिस्सा लेंगे और एशिया के सबसे बड़े महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया जाएगा.

Bikaner News: भारत-अमेरिका सेनाओं का युद्धाभ्यास: महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में होगा संयुक्त अभ्यास

Bikaner News: भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच एक बड़ा युद्धाभ्यास होने जा रहा है, जो 9 से 22 सितंबर तक चलेगा. इस अभ्यास में 600 से अधिक सैनिक हिस्सा लेंगे और एशिया के सबसे बड़े महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया जाएगा. सैनिक अपने हथियारों की दक्षता को अलग-अलग परिस्थितियों में परखेंगे और आतंकवाद के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन का अभ्यास करेंगे.

ये भी पढ़ें- Jaisalmer News:ओम बिरला आज पैदल यात्रा कर पहुंचेंगे रामदेवरा, बाबा रामदेवजी के दर्शन कर लेंगे आशीर्वाद आतंकवाद के ख़िलाफ़ होगा सैन्य ऑपरेशन

बीकानेर पश्चिमी रेगिस्तान के रेतीले धोरों में भारतीय सेना और अमेरिका के सैनिकों का अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होगा. दोनों देशों की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास का यह 20वां संस्करण 9 सितम्बर को शुरू. शुरू होगा. इसमें 600 से ज्यादा सैनिक शामिल होंगे.
सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दोनों देशों के बीच युद्धाभ्यास की तैयारियां शुरू की जा चुकी है. अभ्यास 9 से 22 सितम्बर तक अलग-अलग स्थितियां पैदा कर सैनिक अभ्यास करेंगे.

ये भी पढ़ें- Udaipur Lepord Attack: आदमखोर भेड़ियों के बाद उदयपुर में खूंखार लेपर्ड का आतंक, महिला का सिर धड़ से किया अलग

अपने-अपने हथियारों को करेंगे साझा
दोनों देश के सैनिक अपने-अपने सैन्य हथियारों का उपयोग करेंगे. अमेरिका अपने साथ हाई मोबाइल. अत्याधुनिक हथियार लेकर आएगा. वही भारतीय सैनिक भी देश में निर्मित असॉल्ट सीरिज की एके 203 राइफल जैसे हथियारों का उपयोग करेंगे. महाजन की युद्ध स्थली पर कई तरह की युद्धक स्थितियों को निर्मित किया जाएगा. साथ ही आतंकवादियों के खिलाफ सैन्य ऑपरेशन के अभ्यास किए.
fallback

भारत-अमेरिका के बीच संबंधों में रक्षा रणनीति अहम है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह ही अमेरिका का दौरा किया और कई अहम रक्षा सौदे भी हुए. ऐसे में इस युद्धाभ्यास पर पूरी दुनिया की नजर भी है. है. दोनों देश की सेना अपनी-अपनी श्रेष्ठ युद्धक तकनीकों को साझा करेंगे. पिछले साल संयुक्त सैन्य अभ्यास का 19वां संस्करण अमेरिका के अलास्का में हुआ था. इससे पहले 18वां संस्करण उत्तराखंड के औली में किया गया. परन्तु सैनिकों की संख्या के लिहाज से अब 20वां संस्करण

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news