योग के रंग में रंगा जयपुर, सांसद से लेकर नेताओं ने दिए स्वस्थ रहने के मंत्र
Advertisement

योग के रंग में रंगा जयपुर, सांसद से लेकर नेताओं ने दिए स्वस्थ रहने के मंत्र

Rajasthan- पिंकसिटी में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने स्वस्थ तन और मन का संदेश देते हुए गरजते-बरसते बादलों और रिमझिम फुहारों के बीच योग किया. सांसद से लेकर विधायक, मेयर और अफसरों के साथ बच्चों, बड़ों से लेकर नेता हर कोई आज योग के रंग में रंगा हुआ दिखा. 

 

jaipur yoga Day

Rajasthan- रिमझिम बारिश के बीच अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जयपुर के एसएमएस स्पोर्ट्स कांम्प्लेक्स पर आज सवेरे योग की अलग-अलग मुद्राएं में शहर योग किए गए. .बच्चों से लेकर युवा, अफसर से लेकर नेताओं ने इसमें भाग लिया.नगर निगम ग्रेटर की ओर से शंखनाद और गायत्री नैनो यज्ञ के साथ एसएमएस स्पोर्टस कम्पलेक्स में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में योग गुरुओं के निर्देशन में प्राणायाम, अर्ध-कटिचक्रासन, भुजंगासन, शवासन, वज्रासन, बद्ध-कोणासन, और वृक्षासन जैसे योग कराए.

सांसद- मेयर ने किया योग
इस अवसर पर सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, विधायक कालीचरण सराफ, मेयर डॉक्टर सौम्या गुर्जर, निगम के पार्षद और अफसरों ने योग किया.इस दौरान युवाओं ने मलखंब का प्रदर्शन भी किया.

fallback

हापौर डॉ सौम्या गुर्जर  ने  किया योग
इस मौके पर ग्रेटर नगर निगम की महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने कहा कि 'हर आंगन योग, हर घर निरोग की थीम' पर आयोजन किया गया हैं.सच्चे साधक का गुण अनुशासन है. योग शब्द का मतलब ही जोड़ना होता है. योग हमे अनुशासित कर स्वयं से राष्ट्र से सम्पूर्ण विश्च से जोड़ता है..विश्व गुरू भारत का शंखनाद है जो सनातन परम्पराओं के विस्तार के साथ समत्व भाव से निष्काम होकर राष्ट्र निर्माण के कार्य करने की प्रेरणा देता है.

 1 से 21 जून तक मनाया योग महोत्सव
जयपुर में 1 जून से 21 जून तक योग महोत्सव मनाया गया.  इस यात्रा में क्रीड़ा भारती, पतंजलि योग समिति, योगा पीठ संस्थान से योगाचार्यों ने योगाभ्यास कराया..उन्होंने कहा कि जयपुर की सुरक्षा के लिए, विश्व निर्माण, राष्ट्र निर्माण और वसुदेव कुटुंबकम की भावना का शंखनाद हो चुका है..

.21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अब तक योग से नहीं जुड़े हो तो ये सबसे अच्छा माध्यम है..कि आप योग से जुड़ जाइए। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज पूरा विश्व योग कर रहा है.यहां भी योग महोत्सव मना रहे हैं, और जहां भी उत्सव होता है, वहां सुख, शांति, प्रसन्नता होती है.

fallback

सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़
सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा की योग सदियों से भारत का अभिन्न अंग रहा है.आज उसको अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है.दुनिया आज योग कर रही है..और ये पश्चिमी देश थे, जिन्होंने योग के महत्व को जाना और अपनाया.जिस शारीरिक अंग का इस्तेमाल नहीं करते वो धीरे-धीरे खत्म हो जाता है..शरीर की लचक और मूवमेंट नहीं करते.इसलिए शरीर के काम करने की काबिलियत खत्म होती जाती हैं.उससे बीमारी आनी शुरू हो जाती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता और स्वास्थ्य पर ध्यान दिया..जिससे बच्चों को बीमारियां ना लगे..स्वस्थ रहेगा तो दवाइयों पर खर्चा नहीं होगा और अगर हर भारतीय व्यक्ति योग और वर्जिश करना शुरू करेगा तो वो स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ रहेगा..तो उसकी प्रोडक्टिविटी बेहतर रहेगी.आज भारत का परचम हर तरह से दुनिया पर लहरा रहा है, इसलिए दायित्व बनता है कि एक जीवन मिला है, उस जीवन में शरीर, मन, दिमाग को हर तरह से स्वस्थ रखें.पीएम मोदी का व्यक्तित्व और जिस तरह से वो एक मजबूत राष्ट्र तैयार कर रहे हैं उसे दुनिया पहचान रही है..आज दुनिया के सबसे मजबूत राष्ट्र में भारत को माना जा रहा है..आज जब दुनिया के हर फैसले में भारत का ओपिनियन महत्वपूर्ण हो जाता है.

अमेरिका में है पीएम
भारत के प्रधानमंत्री अमेरिका की भूमि पर होंगे., और वहां पर दूसरी बार ज्वाइंट सेशन ऑफ़ कांग्रेस को एड्रेस करेंगे.ऐसे दुनिया में बहुत कम लोग हैं, जिनको अमेरिका ने दो बार ज्वाइंट सेशन एड्रेस करने के लिए आमंत्रित किया हो.इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि नार्थ ईस्ट के अंदर जो इनसरजेंशी (विद्रोह) का ज्वलंत माहौल है वो 6 दशकों से है.ये मोदी सरकार का कमाल है कि काफी हद तक नॉर्थ ईस्ट शांतिपूर्ण हो गया है..वहां विकास हो रहा है..लगातार केंद्रीय मंत्री और विभाग वहां पहुंच रहे हैं.अभी जो मसला है वो पिछले 9 साल में पहली बार भड़का है.यानी कि 9 साल पूरी तरह शांति थी.लेकिन 6 दशक तक जब कांग्रेस का शासन था. उन्होंने भड़काने का ही काम किया और पूरा नॉर्थईस्ट जल रहा था.हर तरह की वहां पर इनसरजेंशी और टेररिज्म हो रहा था..जो पड़ोसी देश खुलकर नॉर्थ ईस्ट में टेररिज्म को बढ़ावा भी दे रहे थे.लेकिन पिछले 9 साल में शांति बनी रही और अभी जो हालात हैं, उन्हें नियंत्रण में ले लिया गया है.

बहरहाल, योग के माध्यम से योगों में पहुंचे लोगों को फिट रहने के टिप्स दिए गए.योग की सहायता से गंभीर बीमारियों पर भी काबू पाया जा सकता है.ऐसे में खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए..आज के भागदौड़ की जिंदगी में योग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य रखने के लिए एक तरह का वरदान है..योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद भी आती है। भूख अच्छी लगती है। इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

यह भी पढ़ेंः 

तूफान बिपरजॉय की वजह से 15 हजार से ज्यादा लोग शिफ्ट, प्रभावी इलाकों का सीएम गहलोत ने किया हवाई सर्वे

जोधपुर: फिल्मी स्टाइल में हुई पुलिस और बदमाशों की मुठभेड़, टायर पंचर, गोलियां चली, जानिए पूरा मामला

Trending news