India Internet Day: AI सिर्फ एक चर्चा का विषय नहीं है, स्टार्टअप को व्यवसाय बनाने का एक मौका- पीयूष बंसल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1844934

India Internet Day: AI सिर्फ एक चर्चा का विषय नहीं है, स्टार्टअप को व्यवसाय बनाने का एक मौका- पीयूष बंसल

India Internet Day: राष्ट्रीय स्तर पर एंटरप्रेन्योरशिप (entrepreneurship) को बढ़ावा देने वाला एक लीडिंग संस्थान टीआईई दिल्ली-एनसीआर, भारत इंटरनेट दिवस (iDay2023) के 12वें सीजन  की मेजबानी  दिल्ली में  की.  इस कार्यक्रम में तकनीकी उद्योग जगत  के सबसे प्रतिभाशाली यंग माइंडस  को एक मंच पर एक साथ लाया गया. 

India internet day 2023

India Internet Day: राष्ट्रीय स्तर पर एंटरप्रेन्योरशिप (entrepreneurship) को बढ़ावा देने वाला एक लीडिंग संस्थान टीआईई दिल्ली-एनसीआर, भारत इंटरनेट दिवस (iDay2023) के 12वें सीजन  की मेजबानी  दिल्ली में  की.  राष्ट्रीय स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने वाले अग्रणी संगठन, टीआईई दिल्ली-एनसीआर ने इंडिया इंटरनेट डे (आईडे)  पर होने वाले अपने दिल्ली में  पहले कार्यक्रम  की मेजबानी राजधानी दिल्ली में रविवार को  की. इस कार्यक्रम में तकनीकी उद्योग जगत  के सबसे प्रतिभाशाली यंग माइंडस  को एक मंच पर एक साथ लाया गया. 

ये भी पढ़ेंराजस्थान में चुनाव से पहले देवासी समाज का सियासी दलों को बड़ा संदेश, जानें क्या रहा खास

यह 24 अगस्त को  बेंगलुरु में हुए  TiE बैंगलोर के साथ साझेदारी में फ्लैगशिप इवेंट के जैसा ही था. बता दें कि  iDay के 12वें संस्करण की थीम 'AI पावर्ड इंडिया: विजन एंड रियलिटी' रखी गई है, जिसका उद्देश्य  भारत में AI की अपार संभावनाओं और संभावनाओं को तलाश करना है.

भारत की डिजिटल व्यय पांच गुना वृद्धि करने की क्षमता रखता  है-विभोर जैन

रविवार को हुए इंडिया इंटरनेट डे (आईडे) के इवेट  में ओएनडीसी  सीओओ और अध्यक्ष - नेटवर्क गवर्नेंस विभोर जैन ने इस विषय पर अपने विचार रखते हुए कहा कि , "ओएनडीसी में भारत डिजिटल व्यय पांच गुना वृद्धि करने की क्षमता रखता  है, जो इसे 2030 तक 350 बिलियन से अधिक तक ले जाएगी."

भारत इंटरनेट डे के अंतर्गत  एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने की TiE दिल्ली-एनसीआर की प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जहां टेक्नोप्रेन्योर और  भारत के निवेशक  तकनीकी दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट होते हैं. इस आयोजन ने भारत के विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की परिवर्तनकारी क्षमता का पता लगाने के लिए एक बहतरीन  मंच प्रदान दिया है.

इसी के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए  लेंसकार्ट के संस्थापक और CEO (सीईओ) पीयूष बंसल ने कहा, "एआई सिर्फ एक चर्चा का विषय नहीं है, स्टार्टअप को व्यवसाय बनाने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए".

भारत के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका

iDay2023 में नैतिक विचारों, नियामक ढांचे, एआई में मीडिया और सामग्री , एसएएएस और फिनटेक के बारे में  बातचीत शामिल है, जो एआई की रोमांचक दुनिया को जानने के लिए कफी है.  इसके साथ ही आने वाले समय में भारत के भविष्य को आकार देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझने के लिए यह एक बेहतर फ्लेटफार्म है. 

इंटरनेट और मोबाइल में विकास की अपार संभावनाओं को तलाशना
इस मौके पर, टीआईई दिल्ली एनसीआर की कार्यकारी निदेशक, गीतिका दयाल ने कहा कि, “12  वर्षों से टीआईई दिल्ली-एनसीआर का भारत इंटरनेट दिवस के जरिए  भारत में  इंटरनेट, प्रौद्योगिकी और उद्यमिता के विकास और परिवर्तन को बढ़वा देता आ रहा है. #iDay  जैसे  पारिस्थितिकी तंत्र  के जरिए हम भारत में इंटरनेट और मोबाइल उद्योग के संपूर्ण क्षेत्र की मेजबानी करते हुए उसमें विकास के अपार संभावनाओं की तलाश करते है. “

इस वर्ष भारत के चुनिंदा अग्रणी एआई स्टार्टअप्स को एक इलेक्ट्रीफायिंग शोकेस के  रूप में  तकनीकी  में आने वाली परेशानियों को हल करने  का मौका मिला. हाई चेक एआई कंपनियों ने दिल्ली और बेंगलुरु दोनों में एआई डेमो हब के हिस्से के रूप में अपने उद्यम का प्रदर्शन किया. 

वहीं सेमिनार के बारें में बात करते हुए उन्होंने बताया कि इस वर्ष का आयोजन एआई, नवाचार और जिम्मेदार विकास के बारे में बातचीत को बढ़ावा देने का वादा करता है.  AI के लिए हम एक ऐसा मंच देने की कोशिश कर रहे है, जहां गेम-चेंजर्स भारत के तकनीकी भविष्य के प्रक्षेप पथ को आकार देने के लिए एकजुट हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हवामहल सीट से पिता–पुत्र ने पेश की दावेदारी, मंत्री महेश जोशी ने टिकट को लेकर बयान

भारत के भविष्य को बेहतर बनाने में देगा सहयोग

iDay 2023 के  जरिए स्टार्टअप संस्थापकों के लिए एक सफल मौका होगा, जिसमें वह  किसी अन्य बेहतरीन संस्थापकों , कोलेब्रेटर्स से घुलने मिलने का मौका मिलेगा. बैंक ऑन ब्रेकफास्ट', 'लंच विद लीडर्स' और 'लंच विद इन्वेस्टर्स' जैसी पहल की गई हैं. . साथ ही, इस साल भारत के चुनिंदा  एआई स्टार्टअप्स को एक शानदार  शोकेस के रूप में अपने तकनीकी और समाधान पेश करने का मौका मिला. 

इस सम्मेलन स्टार्ट अप इंडिया, हवास मीडिया नेटवर्क इंडिया, पीकएक्सवी, माइक्रोसॉफ्ट, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, एसएपी, एडब्ल्यूएस, लुफ्थांसा, सीआरईडी, एसटीपीआई और ओडिशा सरकार के जरिए प्रायोजित है. इसमें  प्रमुख वक्ता मनोज कुमार मिश्रा, प्रमुख सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग, सरकार. ओडिशा के  अरविंद कुमार, महानिदेशक, एसटीपीआई; मुख्य अतिथि  तुषार कांति बेहरा, और  इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, खेल और युवा सेवा राज्य मंत्री (स्वतंत्र), भारत सरकार. ओडिशा के लोग अपने विचार साझा करने के लिए उपस्थित रहेंगे.

इसके अलावा, सम्मेलन को स्टार्टअप इंडिया, हवास मीडिया नेटवर्क इंडिया, पीकएक्सवी, माइक्रोसॉफ्ट, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, एसएपी, एडब्ल्यूएस, लुफ्थांसा, सीआरईडी, एसटीपीआई और ओडिशा राज्य सरकार द्वारा समर्थित किया गया है.

ये हुए शामिल
इस सेमिनार में बड़े बड़े  संस्थान निर्माता, तकनीकी जगत के दिग्गज वक्ताओं को शामिल  शामिल थे.  इस आयोजन iDay में चुनिंदा स्टार्टअप संस्थापकों को भारत के शीर्ष संस्थापकों जैसे कर्नाटक सरकार के आईटी/बीटी और ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री  प्रियांक खड़गे के जरिए उनसे जुड़ने और सवाल पूछने का एक  बेहतर अवसर मिला. इसके अलावा ओला कैब्स और ओला इलेक्ट्रिक के  सह-संस्थापक  भाविश अग्रवाल , हवास इंडिया ( ग्रुप सीईओ)  राणा बरुआ, कलारी कैपिटल  के  एमडी वाणी कोला,  आलोक मित्तल, अध्यक्ष, टीआईई दिल्ली-एनसीआर और सह-संस्थापक और सीईओ, इंडिफी टेक,  कुलमीत सिंह बावा अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एसएपी भारतीय उपमहाद्वीप, संगीता बावी - कार्यकारी निदेशक, डिजिटल नेटिव्स, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ,अंकुर वारिकू, संस्थापक, वेबवेदा |,अनुराग सेठ, प्रधान एआई/एमएल सलाहकार, एडब्ल्यूएस इंडिया  अखिल चौधरी, निदेशक और सीईओ, वैको बाइनरी सिमेंटिक्स, राहुल खन्ना, मैनेजिंग पार्टनर, ट्राइफेक्टा कैपिटल ,प्रियंका गिल - ग्रुप सह-संस्थापक, गुड ग्लैम ग्रुप और सीईओ - गुड मीडिया कंपनी ,पीयूष बंसल - सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी और लोग अधिकारी, लेंसकार्ट ,दीप कालरा - संस्थापक और अध्यक्ष, मेकमाईट्रिप ,राजन आनंदन - एमडी, पीक एक्सवी पार्टनर्स एंड सर्ज ,आशीष महापात्र - सह-संस्थापक और सीईओ, ऑफबिजनेस और ऑक्सीज़ो ,विभोर जैन - सीओओ और अध्यक्ष - नेटवर्क गवर्नेंस, ओएनडीसी और कई अन्य.

TiE दिल्ली-एनसीआर के भारत इंटरनेट दिवस के बारे में
 
अपनी शुरुआत से ही iDay एक नेतृत्व सम्मेलन के रूप में है. जो उद्योग के लिए विज़न 2025 के आसपास बातचीत शुरू करना चाहता है.भारत में इंटरनेट समुदाय की सबसे रोमांचक सभाओं को शक्तिशाली सामग्री प्रदान करने और उन संभावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा , जो इंटरनेट वर्तमान और भविष्य को देखता है. सम्मेलन में देश भर से सभी प्रमुख और प्रासंगिक प्रौद्योगिकी कंपनियों की भागीदारी देखी गई. इंडिया इंटरनेट डे 2023 के सह-अध्यक्ष - अंकुर वारिकू, प्रियंका गिल और सुप्रिया पॉल के साथ टीम अभिषेक गुप्ता, आलोक मित्तल, अरविंद झा, दीप कालरा, देव खरे, गौतम गांधी, करण मोहला, लतिका पाई, मितेन संपत, प्रशांतो के रॉय , राजन आनंदन, रजत गर्ग, राजेश साहनी, रवि गुरुराज, शेरीन भान, सुचिता सलवान और वाणी कोला ऐसे मशाल वाहक हैं जिन्होंने इस सम्मेलन को आयोजित किया जो भारत के इंटरनेट उद्योग की आवाज के रूप में उभरा है. अधिक जानकारी के लिए, iday.in पर जाएं

TiE दिल्ली-एनसीआर TiE नेटवर्क के सबसे सक्रिय और जीवंत अध्यायों में से एक है. पिछले दो दशकों में इसने उद्यमियों और निवेशकों के लिए तेजी से सकारात्मक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में लगातार नेतृत्व किया है. पूरे वर्ष एक मजबूत सलाहकार समर्थन आधार, प्रमुख कार्यक्रमों और केंद्रित कार्यशालाओं के साथ, दिल्ली टीआईई दिल्ली-एनसीआर उद्यमियों का समर्थन करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम आयोजित करता है. इनमें TiEcon, स्टार्टअप एक्सपो, TiE इंस्टीट्यूट, TiE युवा उद्यमियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में विशेष रुचि समूह (SIG) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-  Chittorgarh: विधानसभा चुनावों को लेकर सरगर्मी तेज, 3 मंत्रियों ने स्वीकारे 5 उम्मीदवारों के आवेदन

Trending news