Petrol-Diesel Price : क्रूड ऑयल के भाव में तेजी, आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट
Advertisement

Petrol-Diesel Price : क्रूड ऑयल के भाव में तेजी, आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

Petrol-Diesel Price : नरेंद्र मोदी सरकार ने बीते 21 मई को तेल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया था जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी कमी आई थी.

 

Petrol-Diesel Price : क्रूड ऑयल के भाव में तेजी, आने वाले दिनों में बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

Petrol-Diesel Price : देश की प्रमुख तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की नए रेट जारी 11 जून यानि की आज के लिए जारी कर दिये हैं. फिलहाल ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक क्रूड ऑयल फिर से रिकॉर्ड हाई की तरफ बढ़ सकता है जिसका असल पेट्रोल- डीजल के रेट पर पड़ेगा. हालांकि राहत की बात ये ही अभी पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

वैश्विक परिस्थिति में सुधार नहीं होने पर क्रूड का भाव 150 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है जो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी उछाल की वजह बन सकता है.

फिलहाल आपके शहर में क्या है एक लीटर पेट्रोल-डीजल का भाव ?
जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपए और डीजल 93.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है, वहीं दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपए और मुंबई में 109.27 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में महंगे क्रूड और देश में हाई इंफ्लेशन की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सरकार के सामने रेट घटाने या फिर से  बढ़ाने को लेकर मुश्किल हालात हैं. देश की राजधानी दिल्ली में 1 लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपए प्रति लीटर है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर सुबह 6 बजे बदलाव हो जाता है. सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं साथ ही  पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है. यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल आम पब्लिक को इतना महंगा पड़ता है.

SMS पता कर सकते हैं आज के रेट
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी ले सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news