IAS टीना डाबी की तरह इस लड़की ने UPSC किया पास, बनी आईपीएस अफसर
Advertisement

IAS टीना डाबी की तरह इस लड़की ने UPSC किया पास, बनी आईपीएस अफसर

IPS Story: आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की तरह आईपीएस दिव्या तंवर (IPS Divya Tanwar) ने यूपीएससी पास कर अपना सपना पूरा किया. आईपीएस दिव्या तंवर की मां सिलाई और मजदूरी करती थी. 

IAS टीना डाबी की तरह इस लड़की ने UPSC किया पास, बनी आईपीएस अफसर

IPS Story: आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की तरह हर साल युवा यूपीएससी की तैयारी कर कामयाबी हासिल करते हैं. इन्हीं युवाओं में आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे है, जो 2022 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च करने वाली आईपीएस है. इस आईपीएस का नाम दिव्या तंवर (IPS Divya Tanwar) है. 

करोड़ों बच्चों के लिए प्रेरणा IPS दिव्या तंवर
IPS दिव्या तंवर भी राजस्थान के जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी की तरह लाखों नहीं करोड़ों बच्चों के लिए प्रेरणा है. दिव्या तंवर की घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद ने उन्होंने अपनी जिद और लगन से मुकाम हासिल कर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन किया. 

2021 में यूपीएससी किया पास 
वहीं, दिव्या तंवर की पढ़ाई के दौरान उनके पिता की मौत हो गई थी, जिसके बाद घर में कोई कमाने वाला नहीं था, लेकिन फिर भी दिव्या ने स्कूल से लेकर कॉलेज की पढ़ाई पूरी करके यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और पहली ही बारी में 2021 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 438वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा किया. 

मां ने की मजदूरी
उन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा दी और पास की. बता दें कि साल 2011 में बीमारी की वजह से आईपीएस दिव्या तंवर के पिता का निधन हो गया था. वहीं, घर में कोई कमाने वाला नहीं था इसलिए उनकी मां ने गांव में सिलाई और मजदूरी कर दिव्या को पढ़ाया और एक बड़ा अफसर बनाया. 

बता दें कि IPS दिव्या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं और उनकी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव आए. दिव्‍या तंवर का जन्‍म 9 मार्च 2000 को हुआ था और वह 21 साल की उम्र में IPS बनी. उनके पिता का नाम भरत सिंह और माता का नाम बबीता है. दिव्‍या की मां बबीता कम पढ़ी लिखी हैं. दिव्‍या ने रोजाना दस घंटे पढ़ाई कर अपना सपना पूरा किया. 

यह भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी की छोटी बहू राधिका मर्चेंट बचपन से ही हैं क्यूट, लोग बोले- बड़ी सुंदर हैं बिंदणी

Trending news