GST Council Meeting बैठक चंडीगढ़ में होगी आयोजित, लग सकती है कई अहम फैसलों पर मुहर
Advertisement

GST Council Meeting बैठक चंडीगढ़ में होगी आयोजित, लग सकती है कई अहम फैसलों पर मुहर

जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक चंडीगढ़ में 28-29 जून को होगी. महंगाई कम करने के फार्मूले पर कुछ अहम निर्णय बैठक में प्रस्तावित होगी. 

GST Council Meeting बैठक चंडीगढ़ में होगी आयोजित, लग सकती है कई अहम फैसलों पर मुहर

Jaipur: जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक चंडीगढ़ में 28-29 जून को होगी. महंगाई कम करने के फार्मूले पर कुछ अहम निर्णय बैठक में प्रस्तावित होगी. राज्यों की कई अहम मांगों पर विचार के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक में कुछ चुनिंदा आइटम्स के टैक्स रेट्स बदलने वाले हैं, जिनका रिकमेंडशन फिटमेंट पैनल ने किया है, हालांकि 113 उत्पादों पर टैक्स दरें बदलने के प्रस्ताव को रेड सिग्नल दिखाया गया है. राजस्थान सरकार ने भी जीएसटी काउंसिल से पहले कई मांगों को पुलिंदा पहुंचाया है.

ये भी पढ़ें- जिले के ग्राम विकास अधिकारी ने मांगी इतने हजार की रिश्वत, ऑडियो वायरल

वहीं कारोबारी संगठन भी अपनी मांगों को वित्त मंत्रालय के रास्ते काउंसिल तक पहुंचाना चाहते है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला जीएसटी क्षतिपूर्ति राशि को लेकर भी हो सकता है, पांच साल पूरे होने पर यह समयावधि खत्म हो रहा है. राजस्थान सरकार जीएसटी क्षतिपूर्ति राशि को जारी रखने की मांग कर चुकी है. वहीं, बकाया 4800 करोड़ रुपए जारी करने की मांग भी है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में महंगाई कंट्रोल करने के कुछ फैसले होने की उम्मीद है.

जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में मंत्रियों के समूह जीओएम की रिपोर्ट पेश की जाएगी. गौरतलब है कि जीएसटी के ढांचे के अंतर्गत अलग-अलग वस्तुओं की जीएसटी दरों को तार्किक बनाने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया गया था.

माना जा रहा है कि इस बार जीएसटी काउंसिल की बैठक में कैसिनों, लॉटरी रेस कोर्स, ऑनलाइन गेमिंग जैसे आइटम पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने का फैसला लिया जा सकता है. वहीं सोलर वॉटर हीटर, एलईडी लाइट्स सहित कुछ उत्पादों, लग्जरी रुम्स पर जीएसटी स्लैब का दायरा बढ़ सकता है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news