Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक देव के जन्मोत्सव की बधाई, गुरु नानक देव के संदेश जीवन को बना सकते है आसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1430957

Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक देव के जन्मोत्सव की बधाई, गुरु नानक देव के संदेश जीवन को बना सकते है आसान

Guru Nanak Jayanti 2022 Wishes: गुरु नानक देव के जन्मोत्सव की लख- लख बधाईयां, गुरु नानक देव के अनमोल संदेश से आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं, आइए जानते हैं गुरु नानक जयंती पर क्या हैं खास. 

 

Guru Nanak Jayanti 2022: गुरु नानक देव के जन्मोत्सव की बधाई,  गुरु नानक देव के संदेश जीवन को बना सकते है आसान

Guru Nanak Jayanti 2022 Wishes: गुरु नानक देव सिख धर्म के प्रथम गुरु हैं. हर वर्ष कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है. इस साल गुरु नानक देव जयंती 8 नवंबर को मनाई जा रही है. गुरु नानक देव जी का जन्म श्री ननकाना साहिब में हुआ और उन्होंने हमेशा से ही वह जनसेवा करते रहते. 

गुरुनानक जी ने दिया एकता का संदेश 

गुरु नानक देव सिख धर्म की नींव रखी. बता दें कि गुरु नानक देव के जन्मोत्सव को प्रकाश पर्व के तौर पर सिख धर्म के लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं.  इस दिन गुरुद्वारों में बड़े स्तर पर आयोजन किया जाता है और गुरबानी का कार्यक्रम होता है. इसके साथ ही आज के दिन वाहे गुरु जी का नाम जपते हुए प्रात: प्रभात फेरी निकाली जाती है और गुरुद्वारों में कीर्तन और लंगर का आयोजन किया जाता है. गुरु नानक जयंती के अवसर पर सुबह से शाम तक गुरुद्वारों में प्रार्थना और दर्शन का दौर चलता रहता है. सभाएं आयोजित की जाती हैं, गुरु नानक जयंती के दिन आयोजित होने वाली सभाओं में गुरु नानक देव के द्वारा दी गई शिक्षाओं के बारे में बताया जाता है. साथ ही गुरु ग्रंथ साहिब पाठ किया जाता है. गुरु नानक देव की सीख ने सभी को सही राह पर चलने का मार्ग दिखाया.  गुरु नानक जी के उपदेश और संदेश हर किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. गुरुनानक जी ने एकता का संदेश दिया. 

गुरुनानक जी का जीवन परिचय
सिखों के पहले गुरु नानक जी का जन्म 1469 में पंजाब प्रांत के तलवंडी में हुआ था. बता दें अब ये स्थान अब पाकिस्तान में है. इस स्थान को नानकाना साहिब के नाम से जाना जाता है. सिख धर्म के लोगों इस स्थान को बहुत ही पवित्र स्थल मानते है. गुरु नानक जी की माता का नाम तृप्ता और पिता का नाम कल्याणचंद था. 

Trending news