Aadhaar Card को लेकर सरकार की नई एडवाइजरी, रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1200835

Aadhaar Card को लेकर सरकार की नई एडवाइजरी, रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

Aadhaar Card : कोई प्राइवेट फाउंडेशन आपके आधार कार्ड को मांगती है  या फिर आपके आधार कार्ड की फोटोकॉपी मांगती है, तो कृपया वेरिकाई करें कि उनके पास UIDAI से वैलिड यूजर लाइसेंस है या नहीं.

Aadhaar Card को लेकर सरकार की नई एडवाइजरी, रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

Aadhaar Card : देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज हो गया है. आधार कार्ड में व्यक्ति के नाम से लेकर पते की जानकारी तक सब मौजूद होता है. ऐसे में आधार कार्ड को लेकर देश में चल रही धोखाधड़ी को लेकर सरकार ने एडवायजरी जारी कर दी है. सरकार का कहना है कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ शेयर न करें. केवल उन्ही संगठन के साथ शेयर करें, जिन्होंने UIDAI से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वो किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

fallback

आपको बता दें कि होटल या फिल्म हॉल जैसी बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाओं को आधार कार्ड की कॉपी इक्ट्ठी करने या रखने की अनुमति नहीं है. ये आधार अधिनियम 2016 के तहत एक अपराध है. अगर कोई प्राइवेट फाउंडेशन आपके आधार कार्ड को मांगती है  या फिर आपके आधार कार्ड की फोटोकॉपी मांगती है, तो कृपया वेरिकाई करें कि उनके पास UIDAI से वैलिड यूजर लाइसेंस है या नहीं.

रखें ख्याल नहीं तो होगा नुकसान-

सरकार ने इसके संभावित इस्तेमाल को लेकर किया आगाह 
Masked आधार का इस्तेमाल करें.
इसमें आधार के अंतिम चार अंक ही दिखाई देंगे.
इसे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. 
इसके लिए सेलेक्ट करें Masked Aadhar काऑप्शन और डाउनलोड करें. 
किसी भी आधार को वेरिफाइड करने के लिये  https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर जा सकते हैं. 
ऑफ़लाइन वेरिफिकेशन के लिए,  mAadhar मोबाइल एप्लिकेशन में QR कोड स्कैनर का इस्तेमाल करके ई-आधार या आधार पत्र या आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card) पर क्यूआर कोड को स्कैन किया जा सकता है.

Permanent Delete करें जारी जानकारी
सरकार का कहना है कि ई-आधार डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे/कियोस्क में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई कॉपी को उस कंप्यूटर से पूरी तरह से डीलिट करें. 

Trending news