Trending Quiz : गिरगिट अपना रंग क्यों बदलता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1982983

Trending Quiz : गिरगिट अपना रंग क्यों बदलता है?

Trending Quiz: करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

 

Trending Quiz : गिरगिट अपना रंग क्यों बदलता है?

General Knowledge Trending Quiz : ऐसा नहीं है कि जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही जवाब बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - हार्ट के मरीजों को क्या खाना चाहिए?
जवाब 1 - खाने के अधिकांश हिस्से में सब्जियां और फल शामिल होने चाहिए, और साबुत अनाज एवं उनके साथ स्वस्थ प्रोटीन के स्रोत थोड़ी मात्रा में होने जरूरी हैं.

सवाल 2 - कौन सा फल खाने से दिल मजबूत होता है?
जवाब 2 - चुकंदर का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की आशंका को बहुत कम होती है.

सवाल 3 - दिल को मजबूत करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?
जवाब 3 - अपने हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए इसे चुकंदर और लाल अंगूर के साथ ब्‍लेंड करें.  इन फलों का कॉम्बिनेशन हार्ट के काम को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छा है. 

सवाल 4 - ऐसा कौन सा जानवर है जो आंख से नहीं कान से देखता है?
जवाब 4 - चमगादड़ रात को उड़ते हुए अपने echolocation सुनाई देने वाली ध्वनियों को कानों से सुनते हुए अपने शिकार को ढूंढ लेते हैं. इसलिए, चमगादड़ एक ऐसा पक्षी है जो आंखों के बजाय कानों से देखता है.

सवाल 5 - सबसे तेज देखने वाला पक्षी कौन सा है?
जवाब 5 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर, प्रति सेकंड 130 फ्रेम देख सकता है यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है.

यह भी पढ़ें...

किस मछली को गुजरात की स्टेट फिश घोषित किया गया है?

सवाल 6 - वो कौन सा पक्षी है जो कंकड़ पत्थर भी खा लेता है?
जवाब 6 - शुतुरमुर्ग एकमात्र ऐसा पक्षी है जो कंकड़-पत्थर खाता है. 

सवाल 7 -  गिरगिट अपना रंग क्यों बदलता है?
जवाब 7 -  दरअसल, आवेग, प्रकाश और तापमान की वजह से ये कोशिकाएं सिकुड़ने और फैलने लगती हैं, जिसकी वजह से गिरगिट का रंग बदलता है.

Trending news