Fitness: वेट लॉस को अगर रखना है बरकरार तो ये उपाय है आपके लिए सबसे खास
Advertisement

Fitness: वेट लॉस को अगर रखना है बरकरार तो ये उपाय है आपके लिए सबसे खास

Fitness: कई बार हम वेट लॉस करने के लिए गिम डाइट को फॉलो करते है लेकिन, वजन कम हो जाने के बाद हम फिर से नार्मल रूटीन डाइट शुरु कर देते हैं जिससे वेट बढ़ने लगता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे कुछ आसान टिप्स अपनाकर वेट लॉस के इफेक्ट को बरकरार रख सकते हैं. 

वेट लॉस को बरकरार रखने के उपाय

Fitness: आज के समय में बढ़ा हुआ वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है. बहुत से लोग वजन घटाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं. इससे उनका वजन तो काम हो जाता है लेकिन इस वेट लॉस को वो बरकरार नहीं रख पाते। इसका नतीजा ये होता है कि उनका वजन फिर से बढ़ने लग जाता है. कई बार हम वेट लॉस करने के लिए गिम डाइट को फॉलो करते है लेकिन, वजन कम हो जाने के बाद हम फिर से नार्मल रूटीन डाइट शुरु कर देते हैं जिससे वेट बढ़ने लगता है. एक रिसर्च बताता है की वजन कम करने वाले केवल 20 फीसदी लोग ही इसे लंबे समय तक बनाए रखने में कामयाब होते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे की कैसे कुछ आसान टिप्स अपनाकर वेट लॉस के इफेक्ट को बरकरार रख सकते हैं. 

पूरी नींद लें

नींद का पूरा ना होना कई तरह की समस्याओं का कारण है. नींद पूरी नहीं होने के कारण वजन भी बढ़ने लगता है. खराब नींद आपकी पूरी सेहत को बिगाड़ सकती है. रोज 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. सही नींद लेने से फिजिकल हेल्थ औप मेंटल हेल्थ सही रहती है. अगर आप पूरी और भरपूर नींद लेते है तो आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

समय पर खाएं

वेट लॉस के समय अक्सर हम सख्त डाइट को अपनाते है, लेकिन जैसे ही वजन कम हो जाता है तो हमे कई सारी चीजें खाने की क्रेविंग होती है. इससे बचने के लिए एक ऐसी डाइट चुनें, जिसमें सभी तरह के पोषक तत्त्व शामिल हो जिसे आप फॉलो कर सकें. साथ ही सबसे जरूरी बात समय पर खाना खाये. शाम 7 बजे के बाद कुछ न खाएं, देर रात को स्नैक्स खाने से बचें और अगर खाना ही है, तो फल, मखाने और डार्क चॉकलेट खाएं. 

एक्सरसाइज करें 

जो लोग वजन घटाने के बाद वर्कआउट करना छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा करना आपका वजन फिर से बढ़ा सकता है. इसलिए रूटीन वर्कआउट को ना छोड़ें. अपने फिटनेस मोटिवेशन को बनाएं रखे, जितनी कैलोरी आपने ली है, उसे बर्न करना याद रखें. रोजाना कम से कम एक घंटा फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करें. 

हाइड्रेटेड रहें

वेट लॉस के बाद जितना हो सके ज्यादा पानी पिएं और बॉडी को हाइड्रेटेड रखें. पानी पीने के इतने फायदे हैं कि इन्हें उंगलियों पर गिनना मुमकिन नहीं है. पानी आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है और साथ ही आपका पेट भरा महसूस करवाता है और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें - 

Women Health Tips: महिलाएं अगर करेंगी ये काम तो हड्डियां रहेंगी मजबूत और स्किन करेगी ग्लो

Cholesterol: अगर बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल तो हो जाइए सावधान, ये है खतरे की घंटी, जा सकती है आपकी जान

Trending news