CM गहलोत ने 42 हजार पशुपालकों के खाते में 176 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर बोले- गौवंश की रक्षा हमने की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1741117

CM गहलोत ने 42 हजार पशुपालकों के खाते में 176 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर बोले- गौवंश की रक्षा हमने की

राजस्थान किसान महोत्सव शुरू हुआ. अशोक गहलोत ने इस मौके पर 41933 पशुपालकों के खाते में करीब 176 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई. प्रत्येक गौपालक के खाते में 40 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा वाले गायों की सेवा का प्रचार करते हैं, लेकिन हम सेवा करके दिखाते हैं. 

CM गहलोत ने 42 हजार पशुपालकों के खाते में 176 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर बोले- गौवंश की रक्षा हमने की

Rajasthan kisan mahotsav: राजधानी जयपुर में शुक्रवार से तीन दिवसीय राजस्थान किसान महोत्सव शुरू हुआ. पहले दिन लंपी रोग से पीड़ित पशुपालकों को आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम हुआ. सीएम गहलोत ने बटन दबाकर करीब 42 हजार पशुपालकों के खाते में राशि ट्रांसफर की. तीन दिवसीय महोत्सव में करीब 50 हजार किसानों और पशुपालकों के शामिल होने की संभावना है.

42 हजार पशुपालकों के खाते में राशि ट्रांसफर 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि दुनिया के देशों में राइट टू सोशल सिक्योरिटी की बात हो रही है. मैं खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इसे देश में लागू करने के लिए पत्र लिख चुका हूं. इसी दिशा में हमने आज जिन पशुपालकों की गायों की मौत लंपी रोग की वजह से हुई, उन्हें राहत देने का फैसला किया. यह राहत मुझसे किसी किसान या पशुपालक ने नहीं मांगी, लेकिन हमने फैसला किया और राजस्थान देश का पहला राज्य बना है, जिसने लंपी रोग से पीड़ित गौपालकों को इस तरह की सहायता राशि दी है.

176 करोड़ रुपए की राशि बटन दबाकर किये ट्रांसफर

मुख्यमंत्री ने ये विचार आज जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी में व्यक्त किए. राजस्थान किसान महोत्सव का आयोजन था. कृषि और पशुपालन विभाग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित महोत्सव में तीन दिन में करीब 50 हजार किसान-पशुपालक शामिल होंगे. पहले लंपी रोग पीड़ितों को आर्थिक सहायता वितरण कार्यक्रम हुआ. इस दौरान 41933 पशुपालकों के खाते में करीब 176 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई. प्रत्येक गौपालक के खाते में 40 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की गई. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा वाले गायों की सेवा का प्रचार करते हैं, लेकिन हम सेवा करके दिखाते हैं. उन्होंने 5 साल में गौपालन विभाग को मात्र 500 करोड़ रुपए का फंड दिया, जबकि हम पिछले साढ़े चार साल में 3 हजार करोड़ गौ सेवा के लिए दे चुके हैं.

 ट्रांसफर कर बोले गहलोत- गौवंश की सबसे ज्यादा रक्षा हमने की

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था, जब केवल उद्योगपतियों के सम्मान समारोह होते थे. हमारे पिछले कार्यकाल में बुरडक जी के समय किसान सम्मान समारोह शुरू किए और इस बार पशुपालकों के लिए सम्मान समारोह शुरू किए हैं. प्रदेश में 52760 पशुपालकों की गायों की मौत लंपी रोग की वजह से हुई. इनमें से दुधारू गायों के आंकड़े जुटाए गए. इस तरह करीब 42 हजार गायों के लिए राहत राशि दी जा रही है. सीएम ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अगली बार उनकी सरकार आई तो प्रदेश में छोटे-छोटे बांध बनाकर सिंचाई करवाने की योजना पर कार्य करेंगे. जिससे किसान साल में एक के बजाय 2 फसल ले सके. सूक्ष्म सिंचाई पर फोकस किया जाएगा. हमारा सपना है कि राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में पहुंच जाए. आज राजस्थान की विकास दर देश में आंध्र प्रदेश के बाद दूसरे नंबर पर है. राजस्थान की विकास दर 11.04 फीसदी है.

सीएम गहलोत ने गिनाई उपलब्धियां 

- फसल बीमा का क्लेम पिछली सरकार का 7 हजार करोड़ था
- हमारी सरकार ने 4 साल में 18 हजार करोड़ का क्लेम दिया
- कृषि कनेक्शन करीब 2 गुना जारी किए गए, तारबंदी भी कई गुना अधिक की
- कृषि बिजली अनुदान पिछली सरकार ने 42 हजार करोड़ दिया
- हमारी सरकार कृषि बिजली पर 61 हजार करोड़ का अनुदान दे रही
- 1 करोड़ 4 लाख परिवारों का बिजली का बिल जीरो आएगा
- करीब 60 लाख से ज्यादा परिवारों को पशुधन बीमा का फायदा होगा
- 3 संभाग और 19 जिले आजादी के बाद पहली बार बने
- नए जिले बनने से आमजन के राजस्व संबंधी कार्य आसान होंगे
- 1 लाख 56 हजार नौकरी दी, अभी ये संख्या और बढ़ेगी
- राजस्थान में 100 जगह रोजगार मेले लग रहे
- आज 3 लाख बच्चे महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों में पढ़ रहे

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला पशुपालकों से भी संवाद किया. इस दौरान खैरथल की हेमलता से सीएम ने पूछा कि क्या पैसा पहुंच गया, तो हेमलता ने हां कहा और नया जिला बनाने के लिए धन्यवाद जताया. नीम का थाना, कुचामनसिटी, केकड़ी, कोटपूतली आदि नए बने जिलों की महिलाओं से बात की. शाहपुरा और ब्यावर में महिला लाभार्थियों से आवाज सही नहीं आने की वजह से बात नहीं हो सकी. इस मौके पर पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि पहली बार पशुपालकों को 5 रुपए प्रति लीटर का अनुदान दिया गया. किसानों का 14 हजार करोड़ का कॉपरेटिव लोन माफ किया गया. डोटासरा ने कहा केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अडानी की शेल कंपनियों में 20 हजार करोड़ रुपए किसका है. ये आवाज राहुल गांधी जी ने उठाई, उन्हें संसद से बाहर कर दिया गया.

सीएम ने महिला लाभार्थियों से किया संवाद

महोत्सव में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने विभाग की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राजस्थान आज दूध उत्पादन में देश में पहले नंबर पर है। पिछले 4 साल में 49 नए एग्रीकल्चर कॉलेज खोले गए. 8 पशु चिकित्सा महाविद्यालय, 1 हार्टिकल्चर कॉलेज खोला गया. प्रदेश की दूसरी पशु विज्ञान यूनिवर्सिटी जोबनेर में खोली जा रही है. पूरे देश में सबसे अधिक गौवंश को बचाने का कार्य सीएम गहलोत ने किया है. कार्यक्रम में मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने भी संबोधित किया.

कटारिया ने गिनाई ये उपलब्धियां

- 63 हजार सोलर पंप किसानों के खेतों में लगाए गए
- 5134 कृषि पर्यवेक्षक भर्ती किए गए
- 15 हजार फार्म पौंड बनाए गए
- 32 लाख बीज मिनी किट किसानों को बांटे गए
- आज गौशालाओं को 9 महीने का अनुदान दिया जा रहा
- राज्य में 1 करोड़ 39 लाख गौवंश, सबका टीकाकरण किया जा रहा
- PM फसल बीमा योजना में 1 करोड़ 90 लाख क्लेम दिए गए
- किसानों को कुल 18 हजार करोड़ से ज्यादा का क्लेम दिलाया गया

मंच पर ये नेता रहे मौजूद

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गौ पूजन किया और गौ सेवा को महत्वपूर्ण बताया. समारोह में मंच पर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मंत्री सुभाष गर्ग, शकुंतला रावत, आरटीडीसी अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़, किसान आयोग अध्यक्ष महादेव सिंह खंडेला, हैरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर, विधायक अमीन कागजी, आलोक बेनीवाल, CM के प्रमुख सचिव कुलदीप राका भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और नए कृषि उपकरणों की जानकारी ली.

Trending news