Chanakya Niti : पुरुष सिर्फ ऐसी स्त्री पर आंख मूंद कर कर लें भरोसा
Advertisement

Chanakya Niti : पुरुष सिर्फ ऐसी स्त्री पर आंख मूंद कर कर लें भरोसा

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में स्त्री के गुण अवगुण बताएं हैं, जिसके मुताबिक पुरुष सिर्फ इस तरह की महिलाओं पर आंख मूंद कर भरोसा कर सकते हैं.

Chanakya Niti : पुरुष सिर्फ ऐसी स्त्री पर आंख मूंद कर कर लें भरोसा

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में बताया है कि किसी पर भी आंख मूंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए, लेकिन हर पुरुष के जीवन में एक ऐसी स्त्री होती है. जिस पर उसे आंख मूंद कर भरोसा कर लेना चाहिए.  ऐसी स्त्री कभी आपको धोखा नहीं देगी और हमेशा आपके साथ मुसीबत में खड़ी रहेगी.

ये भी पढ़े : Chanakya Niti : ऐसी स्त्री के सामने सिर झुकाते हैं सारे मर्द

मां  
आचार्य चाणक्य का मानना ​​था कि एक पुरुष दुनिया में केवल एक ही स्त्री पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकता है और वो होती है उसकी मां. एक मां अपने बच्चे को कभी नुकसान नहीं पहुंचा सकती और ना ही अपने मन में दूसरों के प्रति ईर्ष्या रखती है और हमेशा अपने बच्चों का भला चाहते हुए, अंतिम सांस तक प्यार करती है. 

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते के ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट

शिक्षित महिला 
आचार्य चाणक्य का मानना ​​था कि एक महिला का शिक्षित होना बहुत जरूरी है क्योंकि वो एक परिवार का आधार है. एक शिक्षित महिला आपकी कई पीढ़ियों को शिक्षित करती है और कबीले को बचाती है. इसलिए महिलाओं की शिक्षा बहुत जरूरी है.

Chanakya Niti : स्त्री से मिली ये पीड़ा पुरुष को बिना अग्नि के जला देती है

सुंदरता नहीं गुण महत्वपूर्ण

आचार्य का मानना ​​था कि एक महिला की सुंदरता से ज्यादा उसके गुण और मूल्य मायने रखते हैं. एक गुणी महिला जहां भी रहती है, वो सब कुछ बेहतर करती है. इसलिए स्त्री की सुंदरता के स्थान पर उसके गुणों को पुरुष को देखना चाहिए. 

Chanakya Niti : ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं कांटा होता है उसका पति, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

जो करें आपसे सच्चा प्यार

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई महिला किसी से प्यार करती है तो वो इतना कुछ करती है कि उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है. इसलिए अगर कोई महिला आपसे बहुत प्यार करती है, आपकी परवाह करती है, तो वो कभी भी आपका साथ नहीं छोड़ेगी.  

Chanakya Niti : शादी के बाद स्त्री में दिखें ये लक्षण तो समझो बुरा वक्त आने वाला है

 

 

Trending news