ऐसी स्त्री के पीछे भागे पुरुष तो जाग जाएगा सोया नसीब जानें क्या कहती है चाणक्य नीति
Advertisement

ऐसी स्त्री के पीछे भागे पुरुष तो जाग जाएगा सोया नसीब जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य (Aachaary Chanakya) ने अपने नीति शास्त्र (Niti Shastra) में एक स्त्री (Women)के उन गुणों के बारे में बताया है जो उसे दूसरों से अलग बनाता है और आगे चलकर वैवाहिक जीवन में भी खुशियां लाता है. आचार्य चाणक्य ने पुरुष को ऐसी महिलाओं से दूर रहने को कहा है जिनमें ये गुण ना हो.

ऐसी स्त्री के पीछे भागे पुरुष तो जाग जाएगा सोया नसीब जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti : कभी कभी स्त्री की ऊपरी सुंदरता, पुरुष को इतना प्रभावित कर जाती है और वो उसी के पीछे सब भूल जाते हैं. ऐसी स्त्री जरूरी नहीं है कि अच्छे स्वभाव वाली भी हो. इसलिए इस मामले में एक पुरुष को हमेशा सावधान रहना चाहिए. वरना उसका जीवन बर्बाद होते देर नहीं लगेगी. Vastu Tips: रात में किया ये काम तो बर्बादी निश्चित, जिंदगी भर पड़ेगा पछताना
 

चाणक्य नीति में बताया गया है कि स्त्री अगर संस्कार विहीन हो तो उसकी सुंदरता भी किसी काम की नहीं है. ऐसी सुंदर स्त्री को जीवन में लाकर पुरुष को अपनी जिंदगी को बर्बाद नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर संस्कार नहीं होगे तो वो परिवार में सहज नहीं होगी. आगे चल कर बच्चों में भी संस्कारों का अभाव होगा और समाज भी बर्बाद होगा.

आचार्य चाणक्य ने बताया है कि सुंदरता के पीछे भागते पुरुष अक्सर गड्ढे में गिर जाते हैं. अगर कोई पुरुष किसी स्त्री को सिर्फ सुंदरता के आधार पर परखता है तो उससे बड़ा मूर्ख कोई नहीं है. इसलिए सुंदरता की जगह पुरुष को स्त्री के चरित्र और दूसरे गुणों को भी जानना चाहिए.Chanakya Niti : वो राज़ जो हमेशा रखेगा स्त्री-पुरुष को जवान 
 
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मन की सुंदरता से सुंदर कुछ नहीं. एक सुंदर मन वाली स्त्री परिवार को सहेज में ध्यान लगाती है और एक सुंदर स्त्री का पूरा समय उसकी खुद की सुंदरता को निखारने में लगा रहता है. ऐसी स्त्री परिवार के सुख दुख को दरकिनार कर सिर्फ अपने बारे में सोचती है. 

 

 

 

Trending news