मानसून से पहले भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, राजस्थान के लोगों को कल से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1236388

मानसून से पहले भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, राजस्थान के लोगों को कल से मिलेगी राहत

मानसून पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में किसी भी वक्त दस्तक दे सकता है, लेकिन इससे पहले भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल करके रख दिया है. 

राजस्थान के लोगों को कल से मिलेगी राहत

Jaipur: प्रदेश में मानसून पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में किसी भी वक्त दस्तक दे सकता है, लेकिन इससे पहले भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल करके रख दिया है. दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही गर्मी का सितम बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 42 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. 

वहीं करीब एक दर्जन जिलों में दिन का तापमान 44 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है, तो वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. इसके साथ ही भीषण उमस ने लोगों को पसीने छुड़ा दिए हैं. साथ ही इस भीषण गर्मी से लोगों की हालत खराब हो गई है.

दिन में सूर्य की तपीश तो रात को उसम गर्मी ने किया लोगों को बेहाल कर दिया है. साथ ही प्रदेश में दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई. बीते 24 घंटों में करीब सभी जिलों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार दर्ज, तो वहीं करीब दो दर्जन जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री के पार दर्ज किया गया. 

वहीं 32.6 डिग्री के साथ फलोदी में बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज की गई. राजधानी जयपुर में भी बीती रात का तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया. आपको बता दें कि प्रदेश में अब किसी भी वक्त मानसून दस्तक दे सकता है और राजस्थान के पूर्वी हिस्सों से मानसून के दस्तक देने की संभावना है.

रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी की जा रही दर्ज

अजमेर 30 डिग्री, भीलवाड़ा 28.6 डिग्री, वनस्थली 31.5 डिग्री
अलवर 30.4 डिग्री, जयपुर 32.2 डिग्री, पिलानी 31.9 डिग्री

सीकर 29 डिग्री, कोटा 30.7 डिग्री, बूंदी 30 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 28.6 डिग्री, डबोक 29 डिग्री, बाड़मेर 32.4 डिग्री

जैसलमेर 30.3 डिग्री, जोधपुर 32 डिग्री, बीकानेर 31.8 डिग्री
चूरू 31.6 डिग्री, श्रीगंगानगर 31.5 डिग्री, धौलपुर 30.1 डिग्री

नागौर 32.1 डिग्री, डूंगरपुर 27.1 डिग्री, जालोर 31.3 डिग्री
सिरोही 28.8 डिग्री, बांसवाड़ा में 28.5 डिग्री रहा रात का पारा

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राजस्थान में मानसून का प्रवेश हो जाएगा. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है, तो वहीं कोटा, उदयपुर संभाग सहित आसपास के हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है. इसके साथ ही 30 जून से पश्चिमी राजस्थान में भी मानसून की बारिश लोगों को जमकर भिगोती हुई नजर आएगी.

यह भी पढे़ं- Weather Update: बहते पसीनों को बाय-बाय कहने का आया समय, राजस्थान में अगले 48 घंटों में दस्तक देगा मानसून!

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news