Beauty Tips: वेडिंग सीजन इस तरह घर में बनायें उबटन और पाएं जेनिफर विंगेट जैसी ग्लोइंग स्किन
Advertisement

Beauty Tips: वेडिंग सीजन इस तरह घर में बनायें उबटन और पाएं जेनिफर विंगेट जैसी ग्लोइंग स्किन

Beauty Tips: आपने टेलीविजन की सबसे ब्यूटीफुल एक्ट्रेस कुमुदसुंदरी यानी की आपकी जेनिफर विंगेट को तो देखा ही होगा. जेनिफर विंगेट की मासूमियत और ग्लोइंग स्किन पर हर कोई  फिदा है.आज आपको हम एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आप भी पा सकते है जेनिफर जैसी ग्लोइंग और यंगरलुकिंग स्किन.

जेनिफर विंगेट

Beauty Tips: एक तरफ विंटर सीजन तो दूसरी तरफ वेडिंग सीजन ऐसे में सभी को चाहिए सेहत भी और सुंदरता भी. आपने टेलीविजन की सबसे ब्यूटीफुल एक्ट्रेस कुमुदसुंदरी यानी की आपकी जेनिफर विंगेट को तो देखा ही होगा. जेनिफर विंगेट की मासूमियत और ग्लोइंग स्किन पर हर कोई  फिदा है. बच्चों से लेककर बड़ों तक सबकी फेवरेट है जेनिफर. आज आपको हम एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आप भी पा सकते है जेनिफर जैसी ग्लोइंग और यंगरलुकिंग स्किन. हम बात कर रहें हैं उबटन की जो की प्राचीन समय से सौंदर्य के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाये हुए है. आज भी शादी ब्याह  में उबटन का खास महत्व माना जाता है. हमारे प्राचीन ग्रंन्थ चरक सहित में तो उबटन के कई चमत्कारीक फायदे बताये गए हैं. आइये आज आपको बताते है उबटन बनाने का तरीका और उससे मिलने वाले फायदे.

उबटन बनाने के लिए सामग्री 
गेहूं का आटा  - 2 बड़े चम्मच 
हल्‍दी पाउडर - 1/2 छोटा चम्‍मच 
बेसन - 1 बड़ा चम्मच 
दूध - 3 बड़े चम्मच 
बादाम का तेल - 1 छोटा चम्‍मच 
केसर  - 4-5 धागे केसर के

उबटन बनाने की विधि 

सबसे पहले एक बाउल में गेहूं का आटा, हल्दी पाउडर, बेसन, दूध और बादाम का तेल लेकर मिला लीजिये। उसके बाद 5 मिनट के लिए पानी में केसर को मिलाकर रख दें उसके बाद केसर के पानी को  उबटन के मिश्रण में डालें और फाइन पेस्ट तैयार करें. ध्यान रहें की इस पेस्ट को गाढ़ा ही रहने दें.उबटन बनाने के बाद ऊपर से गुलाब के फूल की पंखुड़ियां डालकर 5 मिनट तक ढक कर रख लें. इसके बाद आप चेहरे, गर्दन, हाथ, पीठ और पैरों पर इसका प्रयोग कर सकती है.

उबटन के प्रयोग का तरीका 

जब भी उबटन लगाए एक बात का ध्यान रखें उबटन लगाने से पहले मेकअप को अच्छे से रिमोवे कर लें. उसके बाद चेहरे को पांच कर हाथों की सहायता से उबटन की हल्की मसाज करते हुए सर्कुलर मोशन में लगाएं. उबटन को कम से कम 15  से 20  मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ दें उसके बाद धीरे धीरे गोल गोल घुमा कर उसे हाटा लें. एक बात का ध्यान रहें की उबटन को घिस-घिस कर चेहरे पर ना लगाए, इससे चहरे पर रैशेज हो सकते हैं. उबटन को लगाने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाये.

उबटन के फायदे 

उबटन लगाने देश स्किन रिमूव हो जाती है जिससे चेहरे पर चमक आती है. उबटन स्किन को डीप क्लीन करता हैं साथ ही यह फेसियल हेयर को भी कम करता हैं. उबटन आपको देता है क्लियर और ग्लोइंग स्किन.

उबटन इस्तेमाल करते वक्त सावधानियां 

आपको अगर पिंपल या रैशेज की समस्या है तो आपको आपको उबटन नहीं लगाना चाहिए. उबटन लगाने से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Sushmita Sen Fitness Tips: सुष्मिता सेन की तरह हर उम्र में जवान नजर आने के लिए अपनाएं ये फिटनेस टिप्स
 

Trending news