अशोक गहलोत के बजट के बाद आज पीएम मोदी की दौसा में दिल्ली-मुंबई-एक्सप्रेसवे की सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1568048

अशोक गहलोत के बजट के बाद आज पीएम मोदी की दौसा में दिल्ली-मुंबई-एक्सप्रेसवे की सौगात

देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi Mumbai Expressway)का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) आज  करने वाले हैं. पीएम मोदी 15 दिन में  दूसरी बार राजस्थान ( Rajasthan)आ रहे हैं. वैसे भी राजस्थान में चुनाव नजदीक है ऐसे में और अब एक्सप्रेस वे शुरु होने से दिल्ली( Delhi) से जयपुर(Jaipur) की दूरी महज 2 घंटे में तय होने वाली है. ऐसे में पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रियों के जयपुर दौरे और जयपुर से दिल्ली के दौरे अब और तेज होगे.

अशोक गहलोत के बजट के बाद आज पीएम मोदी की दौसा में  दिल्ली-मुंबई-एक्सप्रेसवे  की सौगात

Rajasthan Politics : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया. चुनावों को देखते हुए बजट में हर वर्ग को खुश करने की कोशिश हुई. इस बजट के सहारा अशोक गहलोत सरकार फिर से सत्ता में आने की कोशिश कर रही है. 

बजट में पूर्व राजस्थान में गहलोत सरकार का फोकस दिखा. भरतपुर और धौलपुर के लिए करोड़ों के पैकेज की घोषणाएं की गयी. हालांकि बीजेपी का आरोप है कि अब  योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए रुपया कहां से आएगा. बीजेपी का आरोप है कि पिछले बजट की घोषणाएं ही अधूरी हैं. कहां से आएगा. 

इधर आज दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन खुद पीएम नरेंद्र मोदी करने वाले है. दौसा में इस कार्यक्रम के लिए वृहत्त स्तर पर तैयारी की है. इस एक्स्प्रेस वे के बनने से दिल्ली से जयपुर की दूरी महज दो घंटे की रह जाएगी.

पिछले 15 दिनों में दूसरी बार पीएम मोदी राजस्थान आ रहे है. ऐसे में राजस्थान बीजेपी को उम्मीद है कि पीएम मोदी पूर्वी राजस्थान के वोटर्स पर असर डाल सकेगें. राजस्थान में कांग्रेस के अंतर जारी कुर्सी की लड़ाई से नुकसान हुआ है. जिसकी भरपाई की कोशिश बजट में करने की कोशिश हुई, लेकिन ठीक बजट के बाद पीएम मोदी का दौरा कांग्रेस की मुश्किल बड़ा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना था कि मैंने सुना है यहां पर एक बड़ा कार्यक्रम था, हम एक मंच पर आ सकते थे. बीजेपी के लोग जानते थे कि मैं पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना का मुद्दा उठाउंगा. मैं समझता हूं कि इससे बचने के लिए पीएमओ और इसमे शामिल अन्य लोग, राज्य से केंद्रीय मंत्री है (पीएम ) से कहते कि आपने एक स्थान (दौसा) चुना है जो ईआरसीपी के अंतर्गत आता है इसलिए इसे बदल ही दें.

सीएम गहलोत का दावा है कि इस समारोह में 100-200 लोग ही मौजूद रहेंगे और बीजेपी की ओर से अलग से जनसभा होगी, उन्होने कहा कि अब ये नया तरीका खोजा गया है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की खासियत

  • ये एक्सप्रेस वे नई दिल्ली को मुंबई से जोड़ेगा, जो करीब 1380 किमी तक होगा.
  • पहले फेज़ में हरियाणा के सोहना से दौसा के बड़ का पाड़ा तक एक्स्प्रेस वे आज शुरु हो रहा है.
  • पहले फेज में 247 किमी के निर्माण में करीब 17 हजार करोड़ की लागत आई है.
  • पूरा एक्सप्रेसवे बनने में एक लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा. जो मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगा.
  • अभी 8 लेन का है एक्सप्रेसवे, बाद में  12 लेन का हो जाएगा. खास बात ये कि एक लेन सिर्फ  इलेक्ट्रिक लेन होगी.
  • एक्सप्रेस-वे पर 40 लाख पेड़ लगाये जा रहे हैं.
  • एक्सप्रेस वे के रास्ते में एक भी टोल प्लाजा नहीं होगा, सिर्फ उतार और चढ़ाव के समय टोल प्लाजा होगा. और टोल करीब दो रुपए प्रति किलोमीटर की दर से होगा.
  • एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. 
  • एक्सप्रेस वे पर हर आधा किलोमीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा होगा.
  • एक्सप्रेस वे पर हर 60 किलोमीटर में एक रेस्ट एरिया में हॉस्पिटल, होटल, ढाबा, पार्क और पार्किंग जैसी सुविधा होगी.
  • एक्सप्रेस वे पर कंट्रोल रूम में बजर की व्यवस्था होगी, जिससे किसी व्यक्ति के पैदल आने या फिर जानवर आने पर भी ये बजर बजेगा.
  • एक्सप्रेस वे पर हर एक किलोमीटर पर 360 डिग्री का सीसीटीवी कैमरा होगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर रेस्ट एरिया में पेट्रोल पंप और ई चार्जिंग सिस्टम की भी व्यवस्था दी गयी है.

Trending news