9 Unheard facts about PM Modi: पीएम मोदी की जिंदगी से जुड़े वो सच, जिन्हें जान कर दंग रह जाएंगे आप...!
Advertisement

9 Unheard facts about PM Modi: पीएम मोदी की जिंदगी से जुड़े वो सच, जिन्हें जान कर दंग रह जाएंगे आप...!

9 Unheard facts about PM Modi: 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को बतौर पीएम नौ साल पूरे हो जाएंगे. बता दें कि नरेंद्र मोदी 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने थे. उनके कार्यकाल के 9 साल पूरे होने पर हम उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे 9 तथ्य बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको पता नही होंगे.

 

9 Unheard facts about PM Modi: पीएम मोदी की जिंदगी से जुड़े वो सच, जिन्हें जान कर दंग रह जाएंगे आप...!

9 Unheard facts about PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 30 मई को अपने नौ वर्षों के कार्यकाल को पूरा करने के लिए तैयार हैं. नरेंद्र मोदी को पहली बार 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी और दूसरी बार 30 मई 2019 को वे पुनः कार्यालय में शपथ ले चुके हैं. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में भाजपा-शासित सरकार अपने दो सफल कार्यकालों को पूरा कर रही है, पार्टी द्वारा पूरे देश में भव्य जश्न की योजना बना रही है.

पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में 9 अनसुने तथ्य (9 Unheard facts about PM Narendra Modi)

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भारत की स्वतंत्रता के बाद जन्मे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुजरात के सबसे लंबे समय तक कार्यकाल वाले मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.
  3. आपातकाल (Emergency) में अरेस्ट से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक सिख की भेष में छिपे हुए थे. कहा जाता है कि उन्होंने उन समय सरकार द्वारा गिरफ्तार किए गए मुख्य नेताओं को जानकारी दी थी.
  4. बचपन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने पिता की चाय की दुकान में मदद करते थे, जो स्थानीय रेलवे स्टेशन पर थी. वह अपने स्कूल के दौरान कई नाटकों में भाग लेते थे. बताया जाता है कि 13 या 14 साल की उम्र में एक टूटी हुई दीवार को ठीक करने के लिए पैसे कमाने के लिए उन्होंने एक नाटक किया था.
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 1985 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़ने से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के पूर्णकालिक प्रचारक या प्रचारक बन गए.
  6. नरेंद्र मोदी ने जब आठ वर्ष के थे तब उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के बारे में पता चला. वो लक्ष्मणराव इनामदार (Laxmanav Bandhan) से मिले, जो बाद में उनके मार्गदर्शक बने और उन्हें संगठन में एक जूनियर कैडेट के रूप में शामिल किया.
  7. नरेंद्र मोदी को 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन वो उस समय राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं थे.
  8. नरेंद्र मोदी इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बाद दूसरे सत्र के लिए स्पष्ट बहुमत प्राप्त करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), जो कविता और फोटोग्राफी में रुचि रखते हैं, ने किताबें प्रकाशित की हैं. उन्हें फोटो खींचने का शौक है और वह फोटोग्राफी के प्रति बहुत प्रेमी हैं. उनके द्वारा खींची गई फोटोग्राफ्स का संग्रह भी एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था.

यह भी पढ़ें...

गुजरात और मुंबई के मैच में किसके लिए मैदान होगा मददगार, जानें पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज

Trending news