कब नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल? फायदा नहीं नुकसान हो सकता है
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1954175

कब नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल? फायदा नहीं नुकसान हो सकता है

Coconut oil for Skin: अगर किसी महिला को पिंपल हैं तो उसे चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे उसकी दिक्कत और अधिक बढ़ सकती है. कुछ लोगों के स्किन ऑयली होती है लेकिन अनजाने में वह नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. इससे उनकी स्किन और अधिक ऑयली हो सकती है. ऐसे लोगों को नारियल तेल नहीं लगाना चाहिए. 

कब नहीं लगाना चाहिए नारियल तेल? फायदा नहीं नुकसान हो सकता है

Coconut oil for Skin: वैसे तो नारियल तेल स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. यह स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करता है. कई महिलाएं स्किन की केयर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को कुछ सिचुएशन में नारियल का तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी स्किन पर उससे जुड़ी दिक्कतें बढ़ सकती हैं

अगर किसी महिला को पिंपल हैं तो उसे चेहरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे उसकी दिक्कत और अधिक बढ़ सकती है. 

यह भी पढे़ं- Kiwi Health Benefits: रोज खाएं केवल 2 कीवी, हर साल करें हजारों रुपयों की बचत

 

ऑयली स्किन वाले लोग न लगाएं
कुछ लोगों के स्किन ऑयली होती है लेकिन अनजाने में वह नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं. इससे उनकी स्किन और अधिक ऑयली हो सकती है. ऐसे लोगों को नारियल तेल नहीं लगाना चाहिए. 

गर्मी में न लगाएं
कुछ लोग गर्मी के मौसम में भी अपने स्किन पर नारियल तेल लगा लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पिंपल्स होने लगते हैं. 

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में लाइट्स की तरह चमकेगा चेहरा, एक बार ट्राई करें एलोवेरा फेशियल

रात भर न लगाएं
कुछ लोग नारियल तेल को रात में चेहरे पर लगाकर छोड़ देते हैं लेकिन इससे भी दिक्कत हो सकती हैं. 

फेशियल हेयर ग्रोथ
कुछ लोगों के चेहरे पर अधिक बाल निकलते हैं. ऐसी महिलाओं को गलती से भी नारियल का तेल चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, नहीं तो उनके फेशियल हेयर की ग्रोथ बढ़ सकती है. 

एलर्जी 
अगर आपको इसकी एलर्जी है तो गलती से भी नारियल तेल का इस्तेमाल न करें. नहीं तो आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. 

यह भी पढ़ें- बालों में तेल न लगाने के बड़े नुकसान, सोंच भी नहीं सकते अंजाम

कैसे लगाएं
फिर भी अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो कम मात्रा में करें और साथ ही इस देर तक स्किन पर लगाकर ना रखें. नारियल तेल का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखना काफी अच्छा माना जाता है. साथ ही आपकी स्किन में भी सुधार होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news