इस तरह से जांचें कुकिंग ऑयल मिलावटी है या शुद्ध?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1820953

इस तरह से जांचें कुकिंग ऑयल मिलावटी है या शुद्ध?

Cooking Oil Quality Check: खाने में प्रयोग किया जाने वाला कुकिंग ऑयल आजकल मिलावटी आने लगा है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंच रहा है. तेल की क्वालिटी को खराब करने के लिए कई मुनाफाखोर इसमें Tri ortho cresyl phosphate यानी कि TOCP जैसे खतरनाक केमिकल कंपाउंड का प्रयोग कर रहे हैं.

इस तरह से जांचें कुकिंग ऑयल मिलावटी है या शुद्ध?

Cooking Oil Quality Check: आजकल दुकानों से लेकर घरों में धड़ल्ले से खाने वाले कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल हो रहा है लेकिन यह कितना शुद्ध है, इसके बारे में लोगों को कुछ नहीं पता है. खाने में प्रयोग किया जाने वाला कुकिंग ऑयल आजकल मिलावटी आने लगा है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंच रहा है. तेल की क्वालिटी को खराब करने के लिए कई मुनाफाखोर इसमें Tri ortho cresyl phosphate यानी कि TOCP जैसे खतरनाक केमिकल कंपाउंड का प्रयोग कर रहे हैं.

हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी कि FSSAI ने टि्वटर हैंडल पर दो वीडियो शेयर किए हैं. इन वीडियोज में बताया गया है कि किस तरह से आप अपने घर में मौजूद तेल की क्वालिटी को परख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वह तेल मिलावटी है या फिर शुद्ध? 

यह भी पढ़ें- खाली पेट चुकंदर खाने के दमदार फायदे

पहला तरीका
FSSAI  के अनुसार, सबसे पहले एक टेस्ट ट्यूब में आपके करीब 1 ML तेल लेना है और उसमें करीब चार ML तक पानी मिलना है. यह पानी आपको अच्छे से मिलाना है. इसके बाद एक अन्य टेस्ट ट्यूब में इसका 2 ML मिक्सचर लेना है और फिर उसमें 2 ML कंसंट्रेटेड हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाना है. परिणाम में आप देखेंगे कि अगर तेल शुद्ध है तो इसकी ऊपरी लेयर का कलर बिल्कुल नहीं बदलता है लेकिन अगर यह तेल मिलावटी है तो उसकी ऊपरी लेयर का रंग बदल जाएगा. यह वह आसान तरीका है, जिससे आप अपने घर में मौजूद शुद्ध और मिलावटी तेल के बीच का अंतर आसानी से समझ जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों को जरूर खानी चाहिए यह एक चीज, जानें क्यों?

दूसरा तरीका
TOCP की मदद से FSSAI  ने मिलावटी तेल को जांचने का भी ट्रिक शेयर की है. इसके लिए आपको सबसे पहले दो अलग-अलग ग्लासेस में करीब 2 ML तेल डालना है और फिर उसमें मक्खन का एक-एक टुकड़ा डालना है. जैसे ही आप तेल में मक्खन डालेंगे, वैसे आपको शुद्ध तेल के रंग में किसी तरह का कोई बदलाव नजर नहीं आएगा लेकिन वही अगर तेल मिलावटी है तो उसके ऊपरी परत का रंग बदलकर लाल हो जाएगा. बता दें कि जब भी आप बाजार से किसी भी तरह का तेल खरीदते हैं तो उसे खाने में इस्तेमाल करने से पहले उसकी क्वालिटी जरूर चेक करनी चाहिए.

Trending news