Baseri: गायों के लिए आगे आए बजरंग दल और युवा शक्ति टीम, खिला रहे है औषधीय लड्डू और काढ़ा
Advertisement

Baseri: गायों के लिए आगे आए बजरंग दल और युवा शक्ति टीम, खिला रहे है औषधीय लड्डू और काढ़ा

धौलपुर जिले में बसेड़ी विधानसभा के सरमथुरा उपखंड सहित ग्रामीण इलाकों में तेजी से फैल रहे लंपी वायरस से क्षेत्र में अब तक कई गाय संक्रमित हो चुकी है. वहीं,सरमथुरा उपखंड सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बजरंग दल और युवा शक्ति टीम के जरिए गोवंश का लगातार आयुर्वेदिक औषधि युक्त लड्डू खिलाकर संक्रमण रोकने का प्रयास किया जा रहा है. 

Baseri: गायों के लिए आगे आए बजरंग दल और युवा शक्ति टीम, खिला रहे है औषधीय लड्डू और काढ़ा

Baseri news: धौलपुर जिले में बसेड़ी विधानसभा के सरमथुरा उपखंड सहित ग्रामीण इलाकों में तेजी से फैल रहे लंपी वायरस से क्षेत्र में अब तक कई गाय संक्रमित हो चुकी है. वहीं अब भी कई गोवंश इस वायरस की वजह से  इलाज के आभाव में तड़प रहीं हैं. जिसके कारण उनके शरीर पर फफोले और  बहते रक्तस्त्राव को भी देखा जा सकता है, लेकिन प्रशासन की लापरवाही इस कदर है कि कोई भी  प्रशासनिक नुमाइंदे इस ओर ध्यान ही नहीं दे रहें हैं.  

यह भी पढ़ें - UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

वहीं,सरमथुरा उपखंड सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बजरंग दल और युवा शक्ति टीम के जरिए गोवंश का लगातार आयुर्वेदिक औषधि युक्त लड्डू खिलाकर संक्रमण रोकने का प्रयास किया जा रहा है. युवाओं के जरिए  संक्रमित गोवंशों को हल्दी, मेथी, काला जीरा, काली मिर्च, तीली का तेल, देशी गाय का घी, नीम, गिलोय, अदरक, काजू, बादाम से युक्त लड्डू बना कर हर रोज प्रत्येक गाय को खिलाए जा रहें है.  साथ ही समय समय  पर उन पर फिनायल और डिटोल, नीम की पत्तियों से बने तरल पदार्थ का छीड़काव भी किया जा रहा है. 

 प्रतिदिन गायों के लिए तैयार हो रहे आयुर्वेदिक लड्डू और स्प्रे 

वहीं, कई गौशालाओ में लंपी बीमारी से गौवंश को छुटकारा दिलाने के लिए विशेष जड़ी बूटियों के जरिए हवन पूजा का भी आयोजन किया गया है. युवा गो भक्त एवं समाजसेवकों के सहयोग से प्रतिदिन गायों के लिए आयुर्वेदिक लड्डू एवं स्प्रे तैयार किया जा रहा है. युवा संक्रमण से बचाव के लिए छिड़काव के साथ गोवंश को लड्डू खिलाए जा रहे हैं. 

इस बारे में  गौ सेवक शिवम खेमरिया ने बताया कि आयुर्वेदिक औषधि से गायों में संक्रमण रोकने के लिए युवाओं के जरिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं. इससे काफी हद तक गायों को राहत भी मिल रही है. गौ सेवक विष्णु सेन और सौरभ व्यास ने बताया कि आयुर्वेदिक औषधि युक्त लड्डू को गोवंश को खिलाया जा रहा है. इस दौरान बड़ी संख्या में बजरंग दल और युवा शक्ति टीम के सदस्य  गायों की सेवा के लिए मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें - देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, कई दिनों से AIIMS में थे भर्ती

Reporter: Banu Sharma

Trending news