Rajasthan- खुदाई के दौरान यहां मिली प्राचीन जैन मूर्ति, प्रतिमा को लेकर किया बड़ा दावा
Advertisement

Rajasthan- खुदाई के दौरान यहां मिली प्राचीन जैन मूर्ति, प्रतिमा को लेकर किया बड़ा दावा

Churu news: चूरू जिले के सुजानगढ़ तहसील के गांव गोपालपुरा में ग्रामीणों को खुदाई के दौरान जमीन में दबी जैन मूर्ति मिली है. माइन्स की तरफ जाने वाले रास्ते पर मसी माता मन्दिर के पास पाइपलाइन डालने को लेकर खुदाई की गई थी.

Jain statue found in Churu ZeeRajasthan

Churu news: चूरू जिले के सुजानगढ़ तहसील के गांव गोपालपुरा में ग्रामीणों को खुदाई के दौरान जमीन में दबी जैन मूर्ति मिली है.  मूर्ति मिलने की सूचना पर सुजानगढ़ पुलिस ने  खुदाई स्थाल पर  पहुंचकर प्राचीन मूर्ति को अपने कब्जे में लिया.

यह भी पढ़ें- राजस्थान भाजपा मिशन -25 के लिए निर्दलीय विधायकों को 'साध' रही बीजेपी क्या रुकावटों को पार करने से मिलेगी हैट्रिक

बता दें कि क्रेशर संचालक गंगा सिंह ने बताया कि माइन्स की तरफ जाने वाले रास्ते पर मसी माता मन्दिर के पास पाइपलाइन डालने को लेकर खुदाई की गई थी. रविवार को खुदाई की जगह पर ग्रामीणों को मूर्ति का कुछ हिस्सा नजर आया , जिसकी सूचना इलाके में आग की तरह फैल गई . साथ ही वहीं पर  लोगों की भीड़ जमा हो गई. इसके बाद मूर्ति को सुरक्षित तरीके से खुदाई कर निकाला गया.

 मूर्ति पर मिट्टी लगी हुई थी और उसमें कहीं से भी डैमेज नहीं थी. इसके बाद ग्रामीणों ने सदर थाना पुलिस को इसी सूचना दी. जिस पर पुलिस ने मूर्ति को कब्जे में लेकर थाने ले आई.

 मामले को लेकर सदर थाना सीआई सुखराम चोटिया ने बताया कि मूर्ति मिलने की सूचना पर गोपालपुरा पहुंची पुलिस ने मूर्ति को कब्जे में लेकर थाने में ससम्मान सुरक्षा के साथ रखा हुआ है. इसके साथ ही पुलिस ने स्थानीय प्रशासन के साथ ही राज्य और केंद्रीय पुरातत्व विभाग  को सूचित कर दिया गया है. 

वहीं दूसरी तरफ मूर्ति के मिलने को लेकर दिगम्बर जैन समाज ने प्रतिमा को जैन समाज के सुपुर्द करने की मांग की है. इस बारे में समाज के लोगों का कहना है कि, यह मूर्ति जैन समाज के सातवें तीर्थंकर सुपार्श्वनाथ महाराज की है. इसलिए जैन समाज इसकी सार संभाल और पूजा की जिम्मेदारी लेता है. इसके लिये जैन समाज के प्रबुद्ध लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपकर मूर्ति को मंदिर में रखने की मांग की है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Breaking News: अजमेर के मदार में रेल हादसा, 4 डिब्बे हुए बेपटरी

 

Trending news