Churu News: सरदारशहर में होली पर्व को लेकर निकली भव्य शोभायात्रा, यात्रा में हंसाने के लिए कई तरह के स्वांग
Advertisement

Churu News: सरदारशहर में होली पर्व को लेकर निकली भव्य शोभायात्रा, यात्रा में हंसाने के लिए कई तरह के स्वांग

Churu News: रंगों का त्यौहर होली का नाम जैसे ही जहन में आता है एक अलग ही उमंग और उत्साह से मन भर जाता है. यूं तो होली को रंगों का त्यौहार कहा जाता है लेकिन सरदारशहर में भी होली मायड़ भूमि नाम से अनोखे रंग में होली मनाई जाती है.

Churu News: सरदारशहर में होली पर्व को लेकर निकली भव्य शोभायात्रा, यात्रा में हंसाने के लिए कई तरह के स्वांग

Churu News: सरदारशहर कस्बें में होली को लेकर महामूर्ख सम्मेलन की तरह ही एक शोभा यात्रा रविवार को निकाली गई. अपनी मायड़ भूमि में होली को मनााने के लिए उधोगपति विकास मालू के सानिध्य में शहर में कई प्रवासी बंधु भी इस शोभायात्रा में शामिल होकर होली के रंग में नजर आ रहे थे. बाबू शोभाचंद जम्मड़ भवन से शुरू हुई शोभा यात्रा मुख्य बाजार होते हुए गांधी चौक पहुंची.

रंगों का त्योहर होली का नाम जैसे ही जहन में आता है एक अलग ही उमंग और उत्साह से मन भर जाता है. यू तो होली को रंगों का त्यौहार कहा जाता है लेकिन होली के अवसर पर देश भर में होली के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं. इसी प्रकार सरदारशहर में भी होली मायड़ भूमि नाम से अनोखे रंग में होली मनाई जाती है. सतरंगी त्यौहार होली को भव्य रूप देने के लिए सरदारशहर में कई सामाजिक संगठनों द्वारा मिलकर हर साल होली मनाई जाती हैं जिनसे सभी धर्म के लोगो के साथ क्या आम क्या खास हर कोई होली के रंग में रंगा नजर आता हैं.

होली की शोभा यात्रा को देखने के लिए उमड़ पड़ा भीड़
बाजार में होली की शोभा यात्रा को देखने के लिए पुरा शहर उमड़ पड़ा. शोभायात्रा में मनोरम होलिाक झांकी, चंग पर नाचती पार्टीयां, डेरु पार्टियां सजे धजे ऊंट-घोड़े, ऊंट गाड़ी, तांगे के रूप में प्रवासियों के लिए शाही सवारियां, हास्य से परिपूर्ण झांकियां, एक दूल्हे के पीछे 10 दुल्हन, 8 फीट की खोपड़ी जिस पर नाचते भूत, गठजोड़े के साथ बेंकुठि, डबल डेकर अर्थी, अनेक दूल्हे-दुल्हनों की जोड़ियां, हंसने को मजबूर करती डबल बैकुंठियाँ, पागल, जोकर, शराबी अनेक स्वांग, झूमती नाचती मेहरिया आदि शोभायात्रा के मुख्य आकर्षण रहे. रैली में बुलडोजर के साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रैली में कड़ी सुरक्षा के बीच जाते हुए भी देखे गए.

शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र रहा  
शोभायात्रा में सबसे आकर्षण का केंद्र कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी के मुख्यमंत्री योगी नाथ रहे. शोभायात्रा में यूपी के मुख्यमंत्री योगी नाथ की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी के पुरस्कार का इनाम दिया गया. प्रवासी बंधुओं ने अपने शहर की होली को देखकर खुशी जाहिर की. होली मायड़ भूमि को करवाने में सरदारशहर के कई सारे संघठन की अहम भूमिका रहती है जिनमें सामाजिक श्री लोकरंजन परिषद , ताल ट्रस्ट, कर्मभूमि सेवा संस्थान, बाबा रामदेव पैदल यात्री संस्था, सरदारशहर प्रेरणा मंच, शक्ति मंच, युवा शक्ति मंच एवं सरदारशहर नागरिक परिषद दिल्ली आदि प्रमुख हैं.

अपने देश में आज भी होली का मजा कुछ और ही है. पुरानी परम्परा को आज भी देश के लोग कायम रखे हुए है. जिससे देश में आने को मन करता है. गांधी चौक पर शोभायात्रा में भाग लेने वाले कलाकारों का उत्साह वर्धन करते हुए सम्मानित किया गया. आयोजन समिति द्वारा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया.

Trending news