चित्तौड़गढ़ः 8 साल से बैल का बर्थ डे मानाता है ये शख्स, शिव का रूप मानकर पूरा गांव करता है पूजा
Advertisement

चित्तौड़गढ़ः 8 साल से बैल का बर्थ डे मानाता है ये शख्स, शिव का रूप मानकर पूरा गांव करता है पूजा

Man celebrates bull birthday in Chittorgarh: अपने बच्चों का जन्मदिन तो लोग हर साल मनाते हैं लेकिन चित्तौड़गढ़ जिले के डूंगला तहसील के पुराना गांव के एक शख्स ने प्रेम की एक ऐसी अनूठी मिसाल पेश  की है कि जो भी देखता है उसकी आंखे नम हो जाती है.

चित्तौड़गढ़ः 8 साल से बैल का बर्थ डे मानाता है ये शख्स, शिव का रूप मानकर पूरा गांव करता है पूजा

 Man celebrates bull birthday in Chittorgarh:  चित्तौड़गढ़ जिले के डूंगला तहसील के पुराना गांव के निवासी शंकर लाल तेली अपने परिवार के सदस्यों के अलावा हर साल अपनी पालतू गाय के बछड़े का जन्मदिन बड़ी ही धूमधाम से परिजनों सहित मनाता है. 

इस मौके पर शंकरलाल तेली ने बताया कि संजोग वश आठ साल पहले उसके घर में शिवरात्रि के दिन  यही गाय के बछड़े का जन्म हुआ था. तभी वह हर साल बछड़े का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाता है. 

शिव का मानते है रूप
शंकरलाल तेली ने बताया कि इस बछड़े का जन्म आठ साल पहले शिवरात्रि के दिन ही हुआ था इसलिए इसके पालक शंकर लाल तेली ने इसका नाम शिव रखा था.  इस बछड़े के कंधे पर एक जीव्हा का निशान होने से शंकर लाल सहित क्षेत्र वासियों ने इसे शिव का रूप माना और इसकी पूजा भी करते हैं. शंकर लाल के अनुसार जो भी इस बछड़े की पूजा कर मनोकामनाएं मांगता है वह जरुर पूरी होती है.

 मिली जानकारी के अनुसार पराना गांव निवासी शंकर लाल तेली ने बताया कि  लगभग 8 वर्ष पहले महाशिव रात्रि के दिन मेरे घर में एक गाय के बछड़ा जन्मा था और संजोग वश उस दिन शिव रात्रि भी थी उस समय से लेकर आज दिन तक में अपने घर के सदस्य के रूप में इस बछड़े यानी कि बैल का जन्मदिन हर महा शिव रात्रि को मनाता हूं और गांव में मिठाई और केक और प्रसाद बांटता हूं.

 शंकर लाल तेली ने बताया कि जब से इस बैल ने मेरे घर पर जन्म लिया है उस समय बैल की पीठ पर एक जीभ भी है जिसे वह इसे भगवान शिव जी का आशीर्वाद मानता है और अपने परिवार के सदस्य की तरह ही रखता है शंकर लाल तेली ने बताया कि जब से इस बैल ने मेरे घर पर जन्म लिया है तब से मेरी हर मनोकामना पूर्ण होती है और इसका नाम भी शिव रखा है.

Trending news