Top 10 Rajasthan News IPL 2024: RR और RCB के मैच में दिखी अव्यवस्था, टिकट और पास की कालाबाजारी के साथ दिव्यांगों को किया अनदेखा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2191235

Top 10 Rajasthan News IPL 2024: RR और RCB के मैच में दिखी अव्यवस्था, टिकट और पास की कालाबाजारी के साथ दिव्यांगों को किया अनदेखा

Top 10 Rajasthan News, 06 April 2024: जयपुर में शनिवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी का मैच खेला गया. मैच के दौरान कई अनियमितताएं नजर आई.  मैच के दौरान टिकटों के साथ पास की भी कालाबाजारी कते हुए देखने को मिली.

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 06 April 2024: लोकसभा चुनाव का महा मुकाबला शुरू हो गया है. ऐसे में प्रदेश में बीजेपी के आला नेताओं के ताबड़तोड़ दौरा शुरू हो गया है. आज पीएम मोदी पुष्कर से हुंकार भरेंगे, तो वहीं, रविवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ राजस्थान में चुनावी सभा करेंगे. वहीं, आज, शनिवार को कांग्रेस भी जयपुर में चुनावी हुंकार भरेगी. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस की ये पहली बड़ी सभा होने वाली है. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. जयपुर में शनिवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और आरसीबी का मैच खेला गया. मैच के दौरान कई अनियमितताएं नजर आई.  मैच के दौरान टिकटों के साथ पास की भी कालाबाजारी कते हुए देखने को मिली. कप्तानों को दिए जाने वाले पास न देने पर चर्चा का विषय बना.  दिव्यांग के लिए आने-जाने के रेम्प की भी व्यवस्था नहीं की गई थी. इसके लिए  निशक्तजन आयोग के कमिश्नर उमाशंकर शर्मा ने खेल परिषद को आज का मैच होने से पहले उचित व्यवस्था के लिए नोटिस दिया था.

  2. मल्लिकार्जुन खरगे का संबोधन-

    मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या हरिश्चंद्र के बाद यही हुए हैं? मोदी जी झूठों के सरदार हैं. 15 लाख रुपए प्रत्येक व्यक्ति को, किसान आमदनी दोगुनी करने का मुद्दा, 2 करोड़ सालाना रोजगार जैसे झूठे वादे किए. खड़गे ने कहा कि हमने हिमाचल में गारंटी दी, फिर पूरा किया. कर्नाटक में 6 गारंटी दी, पूरा किया. तेलंगाना में 6 गारंटी दी, उसे भी पूरा किया. वहीं, मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कुछ नहीं करना ही मोदी की गारंटी है. झूठ बोलना मोदी की गारंटी है. 

    fallback
    सोनिया गांधी का संबोधन-
    आज देश का लोकतंत्र खतरे में है. मेहनत से खड़ी की गई संस्थाओं को लोकतंत्र कमजोर करने के लिए काम में लिया जा रहा है. संविधान खतरे में है. यह तो तानाशाही है और हम इस तानाशाही का जवाब देंगे. 

    प्रियंका गांधी का संबोधन-

    आज बेरोजगारी बहुत ज्यादा है. पेपर लीक हो रहे हैं. बच्चे पढ़ाई करते हैं, मेहनत करते हैं और इन सबके बाद पेपर लीक हो जाते हैं. गरीब को कोई रास्ता नहीं मिल रहा. आपने देखा अमीरों की शादियां कैसी हो रही हैं. उनके हज़ारों करोड़ के लोन माफ हो जाते हैं. वहीं, गरीब लोन के चलते आत्महत्या कर रहा है. आपकी जागरूकता पर सबसे भीषण प्रचार हो रहा है. जनता को सही जानकारी नहीं मिल पाती. आपको अपने जीवन में संघर्ष दिख रहा है. आपका संघर्ष सिर्फ़ आपको दिख रहा है. यो सिर्फ बड़े उद्योगपतियों के लिए बनी है.आज गरीब, मज़दूर, ड्राइवर, माली, बढ़ई की कहानियाँ आप नहीं सुन पाते. इसलिए हमने न्याय पत्र में इनकी बात की है. वहीं, बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भ्रष्टाचार पर वार की बात करते हैं, लेकिन सब भ्रष्टाचरणों को अपनी पार्टी में इकट्ठा कर रहे हैं. हमारा लोकतंत्र असुरक्षित इस रूप में हैं कि जितनी भी संस्थागतें हैं उनको कमजोर किया जा रहा है. आज लोग EVM पर भी भरोसा नहीं करते. उन्हें नहीं पता कि उनका वोट भी सही पड़ेगा या नहीं. 

    सचिन पायलट का संबोधन-
    पायलट ने कहा कि ये चुनाव दो पार्टियों का नहीं, दो विचारधाराओं का है. 10 साल से केंद्र सरकार ने जो जनता के साथ वादाखिलाफी की है. कांग्रेस की सरकार बनेगी, तो हम किसानों को एमएसपी की लीगल गारंटी देंगे.
     

  3. राजस्थान के जयपुर में ऑर्गन ट्रांसप्लांट में फर्जी Noc मामले में एक बड़ा अपडेट सामने आया है.इस मामले में SMS मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ राजीव बगरहट्टा को चिकित्सा विभाग ने नोटिस जारी किया है.

  4. सिरोही:
    सरकारी स्कूल से 9वीं और 11वीं की परीक्षा के पेपर हुए चोरी

    कालंद्री थाना क्षेत्र के सरतरा गाँव के सरकारी स्कूल से हुई चोरी,

    स्टाफ रूम का ताला खोलने के बाद अलमारी का ताला तोड़कर चुराए पेपर,

    पेपरों की एक-एक कॉपी हुई चोरी,

    विभाग ने प्रधानाचार्य समेत तीन कार्मिक किए निलम्बित,

    पुलिस जुटी मामले की जाँच में,

    जिले में अब 12 अप्रेल को होगी परीक्षा

  5. जयपुर के जमवारामगढ़ में 7 अप्रैल को प्रस्तावित हिन्दू रणभेरी वाहन रैली की परमिशन को लेकर संशय है. अभी तक जिला कलेक्टर ने रैली के आयोजन की स्वीकृति नहीं दी है. कलेक्टर ने पुलिस व इंटेलिजेंस से दो बार रिपोर्ट से ली है. रैली के रूट को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. पुलिस व प्रशासन पिछले साल वाले रूट से रैली निकालने की बात कर रही है. वहीं,  विधायक सहित आयोजन सामिति प्रस्तावित रूट से रैली निकालने की बात पर अड़े हैं. हालांकि, SP शांतनु कुमार सिंह सहित प्रशासनिक अमले ने दो दिन पहले रैली के रूट का जायजा लिया था. रैली को लेकर पुलिस तैयारियां कर रही है. बता दें कि वाहन रैली अचरोल से केलाकाबास तक प्रस्तावित है.

    यह भी पढे़ं- Ajmer: ननद की वजह से भाभी ने की खुदकुशी, लिखा- अपना बसा नहीं पाई, मेरा भी घर उजाड़ दिया

  6. पुलिस मुख्यालय से इस वक्त की बड़ी खबर.एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स ने 10 हजार के इनामी बदमाश को.दो साथियों के साथ किया गिरफ्तार.इनामी बदमाश मनोज नेहरा, सुभाष और राजेंद्र को किया गिरफ्तार.हत्या के मामले में 5 महीने से फरार चल रहे थे आरोपी
    .दुबई से तस्करी कर लाए गए सोने की रिकवरी के लिए.अपहरण कर पीट-पीटकर की गई थी महिपाल की हत्या.लगातार 48 घंटे पीछा कर पुलिस ने गिरफ्तार किए बदमाश.देश छोड़कर भागने की फिराक में थे आरोपी.आरोपी मनोज के खिलाफ हत्या सहित अन्य संगीन धाराओं में
    दर्ज हैं दो दर्जन से अधिक मुकदमे.ADG AGTF दिनेश एमएन ने दी जानकारी.हैड कांस्टेबल सोहन सिंह, मदन लाल शर्मा.कांस्टेबल सन्नी कुमार, कुलदीप सिंह, अरुण कुमार और श्रवण कुमार की रही विशेष भूमिका.बीकानेर के लूणकरणसर से खबर एनआईए की टीम पहुँची लूणकरणसर, रोहित गोदारा के घर पहुँची टीम, गोदारा के घर वालों से कर रही पूछताछ, रोहित गोदारा के पिता को एनआईए की टीम ने दिया नोटिस, रोहित के बारे में सूचना देने के लिए किया पाबन्द, लूणकरणसर पुलिस भी साथ में मौजूद.

     

  7. सांचौर-NH 925A पर बनी आपातकालीन हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना का कार्यक्रम. आज भारतीय वायुसेना आपातकालीन रनवे को अपने कब्जे में लेगी. चितलवाना के अगड़ावा-सेसावा में बनी इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड पर जगुआर, सुखोई-30 जैसे लड़ाकू विमानों की दहाड़ गूंजेगी. वायुसेना के रीहर्सल के समय सड़क के दोनों तरफ वाहनों का आवागमन बंद होगा. आज से 8 अप्रैल तक कार्यक्रम चलेगा.

  8. शुक्रवार देर रात राजस्व मंडल ने 5 तहसीलदार और 2 नायब तहसीलदार को निलंबित करने का आदेश जारी किए. निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर किए तबादले के बाद ज्वाइन नहीं करने पर ये कार्रवाई की गई. तहसीलदार ईश्वरलाल पडवाल, नेहा जैन, वीरेंद्र गुप्ता, संतोष कुमार शर्मा और राजेंद्र कुमार मीणा को निलंबित किया गया है. नायब तहसीलदार अनिल कुमार मीणा और सत्य प्रकाश खत्री को भी निलंबित कर दिया गया है. साथ ही कार्य व्यवस्थार्थ लगाए गए 11 अन्य नायब तहसीलदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कलेक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं.

  9. ऑर्गन ट्रांसप्लांट के फर्जी NOC सर्टिफिकेट जारी करने के मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है. NOC जारी करने के लिए बनी कमेटी में शामिल तीन चिकित्सकों से ACB टीम ने पूछताछ की. तीनों चिकित्सकों के हस्ताक्षर के नमूने भी लिए गए. अब हस्ताक्षर के नमूनों को जांच के लिए FSL भेजा जाएगा. वहीं, SMS अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल और EHCC अस्पताल से सीज किए गए दस्तावेजों व फाइलों की ACB ने स्क्रूटनी शुरू कर दी है. गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों से अलग-अलग चरणों में पूछताछ जारी है

  10. फार्म पॉन्ड में हर साल प्रगति हो रही है. कृषि विभाग ने वर्ष 2022-23 में 15 हजार फार्म पॉन्ड का लक्ष्य रखा, तब 9881 किसानों ने फार्म पॉन्ड का निर्माण किया. वर्ष 2023-24 में 25 हजार का लक्ष्य, तो 15786 फार्म पॉण्ड बनाए गए. अब वर्ष 2024-25 में 20 हजार फार्म पॉन्ड बनाने का लक्ष्य रखा है. 

ये भी पढ़ें- श्रीगंगानगर में बीजेपी का बजेगा डंका या कांग्रेस की होगी जीत, जानें चुनावी समीकरण...

Trending news