Rajasthan weather : राजस्थान में ठंड के बीच शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश, स्कूलों में छुट्टी की घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1530301

Rajasthan weather : राजस्थान में ठंड के बीच शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश, स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

Rajasthan weather update Today : शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर राजस्थान के सभी कलेक्टरों को स्कूलों की छुट्टियों पर जरुरी अधिकार दिए गए है. जिसके बाद बीकानेर कलेक्टर ने 18 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा की है. इससे पहले चुरू और हनुमानगढ़ में छुट्टियां हो चुकी है.

Rajasthan weather : राजस्थान में ठंड के बीच शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश, स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

Schools holiday in Rajasthan : राजस्थान में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. बीकानेर में भी तापमान शून्य डिग्री के आसपास है. शीतलहर के प्रकोप और मौसम की मार के चलते जिला कलेक्टर ने स्कूलों को लेकर आदेश दिया है. बीकानेर कलेक्टर ने पहली कक्षा से 8वीं तक की स्कूलों के 18 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की है. रविवार रात करीब 10 बजे बीकानेर कलेक्टर ने इस बारे में आदेश जारी किए. हालांकि कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए अवकाश नहीं रहेगा. उनके लिए स्कूलें चलेगी. 

बीकानेर कलेक्टर ने जिले में छुट्टियों की घोषणा की तो शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सभी कलेक्टरों को आदेश जारी किए गए. आदेशों में कहा गया कि कलेक्टर अपने जिले में मौसम का आंकलन करें. और हालातों के हिसाब से छुट्टियों पर फैसला ले सकते है. इसके अलावा कलेक्टरों को जरुरत के हिसाब से स्कूलों का समय बदलने का सुझाव भी दिया गया है. बीकानेर से पहले चुरू और हनुमानगढ़ जिलों में भी छुट्टियों की घोषणा की गई थी. हालांकि ये छुट्टियां सिर्फ छात्रों के लिए रहेगी. स्कूल के सभी कर्मचारियों को समय के अनुसार उपस्थित रहना होगा.

ये भी पढ़ें- जोधपुर में सर्दी ने तोड़े 6 साल के रिकॉर्ड, अगले 2 दिन तक सर्दी के मौसम का कहर

राजस्थान में इन दिनों 2-4 जिलों को छोड़कर सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. ऐसे में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर सभी कलेक्टरों को छुट्टियों पर फैसला लेने का अधिकार दिया है. पिछले आदेशों के मुताबिक कलेक्टरों के पास 15 जनवरी तक की छुट्टियों पर फैसला लेने का अधिकार था लेकिन अब नए आदेशों के मुताबिक वो 18 जनवरी तक की छुट्टियों पर फैसला ले सकते है. बीकानेर संभाग में इन दिनों शीतलहर का प्रकोप चल रहा है. चुरू जिले में तापमान माइनस 2.5 डिग्री तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में पाले भेड़ और बकरी, पाए 50 लाख की सब्सिडी, जान ले नियम

राजस्थान का मौसम

राजस्थान में इन दिनों राजधानी जयपुर से लेकर शेखावाटी के चुरू सीकर और झुंझुनूं के अलावा मारवाड़ में जोधपुर के साथ साथ बाड़मेर और जैसलमेर जिले इन दिनों शीतलहर की चपेट में है. जोधपुर शहर में न्यूनतम तापमान ने पिछले 6 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो वहीं बाड़मेर और जैसलमेर जिलों में भी ठंड ने लोगों की धूजड़ी छुड़ा दी है.

Trending news