Bikaner: खनन माफिया के हौसले बुलंद, विद्यालय भूमि पर कर रहे अवैध जिप्सम का खनन
Advertisement

Bikaner: खनन माफिया के हौसले बुलंद, विद्यालय भूमि पर कर रहे अवैध जिप्सम का खनन

Bikaner News:  खनन माफिया के हौसले बुलंद दिखाई दे रहे हैं. विद्यालय भूमि पर खनन माफिया अवैध जिप्सम का खनन कर रहे हैं. विरोध करने पर ग्रामीणों को धमकी दी गई.

 

Bikaner:  खनन माफिया के हौसले बुलंद, विद्यालय भूमि पर कर रहे अवैध जिप्सम का खनन

Bikaner: अवैध जिप्सम खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि अब को शिक्षा के मंदिर को भी खोखला करने में कोई कोताही नहीं कर रहे. विद्यालय की सरकारी जमीन पर बेखौफ अवैध जिप्सम का खनन किया जा रहा है.

बीकानेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र बज्जू के अंतर्गत आने वाले 20,22,23 व 24 SMD में जिप्सम माफियाओं के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं, ऐसे में 23SMD के सरकारी स्कूल की भूमि में से धड़ल्ले से अवैध जिप्सम का खनन कर रहे हैं. इस सरकारी भूमि से जिप्सम निकालने का ग्रामीणों ने मिलकर विरोध किया तो जिप्सम माफियाओं ने ग्रामीणों के रोकने पर उन्हें धमकी भी दी. आम रास्ता व सरकारी संस्थानों की भूमि से अवैध खनन रोकने की ग्रामीण मांग कर रहे हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने बज्जू पुलिस और प्रशासन पर कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए हैं. ऐसे में एक निजी कंपनी के द्वारा किया जा रहा खनन का कार्य को रोकने की ग्रामीण मांग कर रहे हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि 20,22,23 व 24SMD के चकों में आईसीएल (ICL) कंपनी ने जिप्सम खोदने का टेंडर लिया है, इस कंपनी ने 23SMD में सरकारी विद्यालय में जिप्सम खनन करने के लिए जेसीबी मशीन लगाई. जिसके बाद गांव वालों ने विरोध किया तो कंपनी के कर्मचारियों तथा RSMM अधिकारी ने गांव के लोगों को धमकाया व विद्यालय परिसर से जिप्सम खनन कर दिखाने की धमकी दी.

इसके बाद जब पुलिस को बुलाया तो पुलिस प्रशासन अधिकारियों से वार्ता कर वापस चले गए. जब गांव के लोगों ने सरकारी विद्यालय में खनन को बंद करने की कोशिश की तो कंपनी के कर्मचारियों ने मुकदमा दर्ज करवाकर कंपनी के कार्य में बाधा डालने की धमकी दी. इस कंपनी ने किसानों के खेतों में सरकारी रास्तों पर गड्ढे कर दिए हैं, RSMM के अधिकारियों की मिलीभगत के कारण पूर्व में जिन खेतों में जिप्सम किया गया है उन खेतों की अभी तक किसी किसान को एनओसी प्रदान नहीं की गई है. ऐसे में ग्रामीणों की मांग है कि इस तरह से हो रहे अवैध जिप्सम को रोका जाए.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news