जिला स्तर पर मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस, परिवार कल्याण में श्रेष्ठ कार्य करने वालों का हुवा सम्मान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1253248

जिला स्तर पर मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस, परिवार कल्याण में श्रेष्ठ कार्य करने वालों का हुवा सम्मान

बाड़मेर जिला स्तर पर सोमवार को विश्व जनसख्या दिवस मनाया गया. इस दोरान परिवार कल्याण में श्रेष्ठ कार्य करने वालो को जिला स्तर पर सम्मानित किया गया. 

जिला स्तर पर मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस

Barmer: राजस्थान के बाड़मेर जिला स्तर पर सोमवार को विश्व जनसख्या दिवस मनाया गया. इस दोरान परिवार कल्याण में श्रेष्ठ कार्य करने वालो को जिला स्तर पर सम्मानित किया गया. योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर सीमित परिवार और स्थाई और अस्थाई परिवार कल्याण साधनों की जानकारी देने के लिए जिलेभर में शुरू हुआ. मोबिलाइजेशन पखवाड़ा रविवार को संपन्न हुआ. सोमवार से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा प्रारंभ होगा जो 24 जुलाई तक चलेगा. 

यह भी पढ़ें- बाड़मेर: 24 घंटे में अपहरण की दूसरी बड़ी वारदात, इलाके में मचा हड़कंप

सीएमएचओ डॉ. बाबूलाल बिश्नोई ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिलें के गांव-ढाणियों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं अपने क्षेत्र में जन-जागृति पैदा कर आमजन को सीमित परिवार के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इस बार अभियान की थीम 'परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय' रखी गई है. सीएम्एचओ डॉ. बिश्नोई ने बताया कि जिले में परिवार कल्याण क्षेत्र में जिले और खंड में नसबंदी, अंतरा, और पीपीआईयुसीडी में श्रेष्ठ कार्य करने वाली चिकित्सा संस्थान, पंचायत समिति, ग्राम पंचयात, आशा सहयोगिनियो और एएनएम को जिला स्तर पर सम्मनित किया गया. 

एसीएमएचओ डॉ. हरेन्द्र भाकर ने बताया कि आमजन को जागरूक करने के लिए पहला चरण 27 जून से 10 जुलाई चला और अब दूसरा चरण 11 से 24 जुलाई तक चलेगा. पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर दस्तक दी और योग्य दंपतियों को सीमित परिवार रखने के लाभ सहित विवाह की सही आयु, विवाह पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले और दूसरे बच्चें में कम से कम तीन साल का अंतर, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाएं, पुरूषों की परिवार नियोजन में सहभागिता, गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाओं और अंतरा इंजेक्शन के बारें में संपूर्ण जानकारी देकर उन्हें इन सेवाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित किया. 

वहीं महिलाओं को ऑरल पिल्स और दम्पत्तियों को निरोध का वितरण किया. जिला स्तरीय सम्मान समारोह में जिला प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह, उप मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य डॉ. पी.सी.दीपन. एसएम्ओ डब्लूएचओ डॉ. पंकज सुथार, डॉ. हरदान सारण ने आशा और एएनएम को परिवार कल्याण क्षेत्र में बधाई देते हुए संबोधित किया. जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने बताया कि जिला स्तर पर एक पंचायत समिति, तेरह ग्राम पंचायत, तिन खण्ड सहित पच्चीस आशा और सताईस एएनएम को जिला स्तर पर सम्मानित किया गया.

Reporter: Bhupesh Acharya

Trending news