क्या है हवामहल का 'भंवर', 26 साल तक कोई दूजा नहीं ले पाया एंट्री! क्या इस बार बदलेगी तस्वीर
Advertisement

क्या है हवामहल का 'भंवर', 26 साल तक कोई दूजा नहीं ले पाया एंट्री! क्या इस बार बदलेगी तस्वीर

HawaMahal Vidhansabha Seat: 26 साल तक भंवरलाल के "भंवर में फंसा हवामहल",दूसरा कोई उम्मीदवार रिपीट नहीं कर पाया सीट

 

क्या है हवामहल का 'भंवर', 26 साल तक कोई दूजा नहीं ले पाया एंट्री! क्या इस बार बदलेगी तस्वीर

HawaMahal Vidhansabha Seat: जयपुर की हॉट सीटों में एक हवामहल सीट,जहां बीजेपी के भंवरलाल शर्मा के अलावा अब तक कोई दूसरा उम्मीदवार फिर से जीत नहीं पाया.अकेले भंवरलाल शर्मा ही ऐसी प्रत्याशी है,जो 6 बार रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज कर पाए.हवामहल की ऐतिहासिक सीट पर कौन-कौन से दिग्गज सीट रिपीट नहीं कर पाए,देखिए इस खास रिपोर्ट में!

हवामहल के भंवर में फंसी सीट

हवामहल के सियासी महल में इकलौते भंवरलाल शर्मा ऐसे उम्मीदवार रहे जो दोबारा जीते.इनके अलावा आज तक इस सीट पर ऐसा कोई उम्मीदवार नहीं है,जो फिर से हवामहल की सीट पर जीत दर्ज कर पाया हो. ऐतिहासिक 26 साल तक भंवरलाल शर्मा के भंवर में हवामहल सीट फंसी रही.हवामहल से इकलौते भंवरलाल शर्मा इस सीट पर रिपीट कर पाए.1977-2003 तक बीजेपी के भंवरलाल का हवामहल पर राज रहा.हालांकि 1977 का चुनाव भंवरलाल ने जनता पार्टी से जीता,इसके बाद लगातार 5 चुनाव बीजेपी की सीट से जीते. रिकार्ड तोड हवामहल से 6 बार हवामहल से भंवरलाल शर्मा विधायक रहे.

सुरेंद्र पारीक रिपीट नहीं कर पाए

सुरेंद्र पारीक ने इस सीट पर तीन बार चुनाव लडा,लेकिन वो भी लगातार इस सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाए.बीजेपी के सुरेंद्र पारीक की 2018 में कांग्रेस के महेश जोशी से हार मिली. 2013 में सुरेंद्र पारीक ने कांग्रेस के ब्रजकिशोर शर्मा को हराया.2003 में सुरेंद्र पारीक ने जीत दर्ज की थी.लेकिन सुरेंद्र पारीक लगातार चुनाव जीत दर्ज नहीं कर पाए.

महेश जोशी दो बार लडे,एक बार हारे

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के महेश जोशी ने इस सीट से दो बार चुनाव लडा.एक बार जीत दर्ज की.एक बार चुनाव हारे.2018 में महेश जोशी ने इस सीट से जीत दर्ज की.जबकि 1990 में बीजेपी के भंवरलाल के सामने महेश जोशी चुनाव हारे.दोनों ही पार्टियों में भंवरलाल के अलावा दूसरा प्रत्याशी इस सीट से रिपीट नहीं कर पाया.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan Weather Update : स्वेटर के साथ दिवाली मनाने को रहें तैयार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हो रहा है एक्टिव

मोदी सरकार ने जनता की उम्मीदों को तोड़ा है, ERCP पर सिर्फ जुमलेबाजी..

Trending news