Rajasthan Politics: राजस्थान हारी कांग्रेस लेकिन 11 लोकसभा सीटों पर बनाई बढ़त, पर बीजेपी के पास है ये बड़ा हथियार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2001198

Rajasthan Politics: राजस्थान हारी कांग्रेस लेकिन 11 लोकसभा सीटों पर बनाई बढ़त, पर बीजेपी के पास है ये बड़ा हथियार

राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब लोकसभा चुनाव को लेकर अंदरखाने तैयारी शुरू होने लगी है, 2024 के लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी की नजर राजस्थान की 25 में से 25 सीटों पर है तो वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजें के बाद कांग्रेस को भी 10 से ज्यादा सीटों पर उम्

Rajasthan Politics: राजस्थान हारी कांग्रेस लेकिन 11 लोकसभा सीटों पर बनाई बढ़त, पर बीजेपी के पास है ये बड़ा हथियार

Rajasthan LokSabha Election 2024: राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब लोकसभा चुनाव को लेकर अंदरखाने तैयारी शुरू होने लगी है, 2024 के लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी की नजर राजस्थान की 25 में से 25 सीटों पर है तो वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजें के बाद कांग्रेस को भी 10 से ज्यादा सीटों पर उम्मीद जगती हुई दिखाई दे रही है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर कांग्रेस लगातार दो चुनावों में सुपड़ा साफ होने के बाद क्या राजस्थान में खाता खोल पाएगी?

दरअसल विधानसभा चुनाव मैं भाजपा 200 में से 115 सीटों जीतने में कामयाब रही तो वहीं कांग्रेस के हाथ सिर्फ 70 सीटें लग पाई, जबकि अन्य सीटें निर्दलीयों के खाते में गई. वहीं वोट प्रतिशत की बात की जाए तो इस चुनाव में बीजेपी को 41.7 प्रतिशत वोट मिले तो वहीं कांग्रेस 39.53% ही मत हासिल कर सकी. अगर कांग्रेस इस वोट प्रतिशत को बरकरार रखने में कामयाब होती है तो 6 महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की 11 सीटें आ सकती है, जबकि बीजेपी 14 सीटों पर सिमट सकती है.

पिछले विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 39.8 फ़ीसदी वोट हासिल हुए थे तो वहीं भाजपा को 38.8 फ़ीसदी वोट मिले थे, हालांकि 6 महीने बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पीछड़ गई और भाजपा बढ़त हासिल करने में कामयाब रही. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 58.44 फ़ीसदी मत हासिल हुए तो वहीं कांग्रेस को 34.4 फ़ीसदी मतों से ही संतोष करना पड़ा. इसी के साथ ही कांग्रेस एक बार फिर से शुन्य पर सिमट गई तो वहीं भाजपा 25 में से 24 सीटें हासिल करने में कामयाब रही, जबकि एक सीट पर भाजपा के साथ ही गठबंधन करने वाले हनुमान बेनीवाल जीतने में कामयाब रहे.

सियासी विश्लेषकों का कहना है कि राजस्थान के मतदाता विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में अलग-अलग ट्रेंड के साथ मतदान करते हैं और यही ट्रेंड 2024 के लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिल सकता है. अगर आगामी 6 महीना में इस नए ट्रेंड को भाजपा बरकरार रखने में कामयाब होती है तो एक बार फिर सभी सीटें उसके ही खाते में जा सकती है.

ये है वो 11 सीटें जहां कांग्रेस को बढ़त

2023 के विधानसभा चुनाव के नतीजे को देखा जाए तो कांग्रेस को जयपुर, झालावाड़-बांरा, राजसमंद, जोधपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, दौसा, पाली, बीकानेर, चित्तौड़गढ़ और अजमेर में बढ़त दिखाई दे रही है. हालांकि इनमें से 6 सीटों पर जीत का अंतर एक लाख से अधिक वोटों का है. अगर भाजपा 2019 की तरह ही 2024 में भी वोट स्विंग करने में कामयाब होती है तो बीजेपी क्लीन स्विप करने की हैट्रिक भी लगा सकती है.

ये भी पढ़ें:

Rajasthan NEW CM Live: मुख्यमंत्री के नाम को लेकर आज होगा सस्पेंस खत्म! पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे

Sukhdev Singh Gogamedi Case Live: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में हनुमानगढ़ बंद, निजी स्कूल भी रहेंगे बंद

Trending news