अलवर: व्यापार महासंघ के द्वारा ऑनलाइन व्यवसाय बंद करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1390549

अलवर: व्यापार महासंघ के द्वारा ऑनलाइन व्यवसाय बंद करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

ऑनलाइन व्यवसाय से छोटे शहरों व कस्बे के व्यवसाय पूरी तरीके से प्रभावित हो चुके हैं. कोरोना काल के दौरान लाकडाऊन में व्यापारी पहले ही अपनी पुरानी जमा पूंजी को खर्च कर घर के खर्चे बड़ी मुशकिल से चला पाया.

प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Alwar: राजस्थान के अलवर जिला व्यापार महासंघ के द्वारा अतिरिक्त जिला कलेक्टर नवीन यादव को ऑनलाइन व्यवसाय बंद करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा. इस दौरान जिला व्यापार महासंघ के सभी पदाधिकारी और सदस्यगण मौजूद रहें. व्यापारी प्रमोद विजय ने बताया आज पूरे भारत वर्ष में अमेजन-फिलिपकार्ट और अन्य गुप्रो द्वारा आनलाईन सामान की ब्रिकी की जा रही है, जिससे छोटे व्यापारी का व्यापार चौपट होता जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- शर्मनाक: भाई ने बहन के साथ दुष्कर्म कर बनाया अश्लील Video, ब्लैकमेल कर करता रहा इज्जत तार-तार

ऑनलाइन व्यवसाय से छोटे शहरों व कस्बे के व्यवसाय पूरी तरीके से प्रभावित हो चुके हैं. कोरोना काल के दौरान लाकडाऊन में व्यापारी पहले ही अपनी पुरानी जमा पूंजी को खर्च कर घर के खर्चे बड़ी मुशकिल से चला पाया, लेकिन अब इस आनलाईन व्यवसाय से इस समय छोटा व्यापारी बहुत ज्यादा पीड़ित है. इस समय व्यपारीयों को अपना स्टाफ और परिवार का पालन करना बड़ा कठिन हो रहा है, जिससे व्यापारी वर्ग में भारी रोष व्याप्त है.

रमेश जुनेजा ने कहा हमे यह नही भूलना चाहिए की व्यापारी इस राष्ट्र की आर्थिक व्यवस्था की रीड की हडडी है, पिछले 6 सालों से व्यापार के हालात बिगड़ रहे हैं. पहले नोटबंदी फिर कोरोना स्थिति बद से बदतर कर दी. बड़ी मुश्किल से व्यापारी अपनी संपत्तियों को गिरवी रखता है या उधार लेकर अपने व्यापार को चलाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन ऑनलाइन व्यापार के द्वारा नए-नए प्रलोभन और सस्ते दामों में सामान देकर घटिया माल दिया जा रहा है. 

साथ ही विदेशी कंपनियों को हमारे देश का पैसा मुनाफे के तौर पर जा रहा है, इससे व्यापारी वर्ग परेशान हैं. कई व्यापारियों ने तो आत्महत्या तक कर ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वोकल फॉर लोकल की मुहिम पर स्वदेशी माल और लोकल व्यापारियों से माल खरीदने की अपील की गई थी, ताकि देश का पैसा देश में तो वहीं शहर का पैसा शहर में रहें, जिससे लोकल व्यापारियों के व्यापार में बढ़ोतरी और शहर का विकास हो. अगर छोटे व्यापारीयों के हितो का ध्यान रखते हुऐ आनलाईन कारोबार पर तुरन्त प्रभाव से रोक लगाई जाए, इस व्यवस्था पर रोक नहीं लगाई गई तो अलवर जिला व्यापार महासंघ द्वारा दीपावली के पश्चात आन्दोलन चलाया जाएगा.

Trending news